YouTube के 5 फीचर्स, रातों-रात आपको कर देंगे वायरल

YouTube Tips and Tricks: YouTube पर वायरल होना अब हर किसी का सपना है, और इसके लिए कुछ स्मार्ट फीचर्स का सही इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। यहां हम YouTube के 5 फीचर्स बता रहे हैं, जो आपके कंटेंट को रातों-रात वायरल करने में मदद कर सकते हैं।

शॉर्ट्स YouTube Shorts
01 / 05

शॉर्ट्स (YouTube Shorts)

शॉर्ट्स YouTube का सबसे हिट फीचर है, जहां आप 15-60 सेकंड की शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं। शॉर्ट्स को ज्यादा एक्सपोजर मिलता है, और लोग इन्हें जल्दी से देखना पसंद करते हैं। सबसे यूनिक शॉट्स के वायरल होने के चांस सबसे ज्यादा होते हैं। ट्रेंडिंग म्यूजिक, कैची कैप्शन, और क्रिएटिव एडिटिंग के साथ शॉर्ट्स बनाएं यह आपको वायरल करने का सबसे आसान और सही तरीका है।और पढ़ें

ट्रेंडिंग टैब और हैशटैग
02 / 05

ट्रेंडिंग टैब और हैशटैग

YouTube पर ट्रेंडिंग टैब और हैशटैग्स आपको ट्रेंडिंग टॉपिक्स और कंटेंट का आइडिया देते हैं। आप इनका उपयोग करके अपने वीडियो को उन्हीं ट्रेंड्स के हिसाब से बना सकते हैं, जिससे वायरल होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा आपको सही ट्रेंडिंग गानों का भी इस्तेमाल करना चाहिए।

कम्युनिटी टैब
03 / 05

कम्युनिटी टैब

कम्युनिटी टैब का इस्तेमाल करके आप अपने फॉलोअर्स के साथ पोल्स, अपडेट्स, या इमेज शेयर कर सकते हैं। यह टैब फॉलोअर्स से जुड़ने का एक शानदार तरीका है, और उनकी रिएक्शन से आपको समझ आता है कि कौन से कंटेंट को ज्यादा पसंद किया जाएगा।

प्रीमियर फीचर
04 / 05

प्रीमियर फीचर

अगर आपके पास लंबा वीडियो है और आप चाहते हैं कि लोग इसे ज्यादा से ज्यादा देखें, तो प्रीमियर फीचर का इस्तेमाल करें। इस फीचर से आप वीडियो को पहले से शेड्यूल कर सकते हैं, और आपके सब्सक्राइबर्स को नोटिफिकेशन मिलता है, जिससे वीडियो का हाइप बढ़ता है।

एनालिटिक्स
05 / 05

एनालिटिक्स

YouTube एनालिटिक्स फीचर आपको यह समझने में मदद करता है कि कौन सा कंटेंट अच्छा परफॉर्म कर रहा है और कहां सुधार की जरूरत है। आप यहां वॉच टाइम, एंगेजमेंट रेट, और ऑडियंस के हिसाब से वीडियो की प्लानिंग करें। इससे आपको अच्छा कंटेंट बनाने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, कौन से कीवर्ड्स ज्यादा सर्च किए जा रहे हैं, इसका डेटा भी देख सकते हैं।और पढ़ें

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited