Laptop में एंटीवायरस इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं, जान लें सच्चाई

Should I use antivirus on my laptop or not: लैपटॉप इस्तेमाल करते समय एंटीवायरस इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा कुछ एंटीवायरस प्रोग्राम बहुत सारे रिसोर्सेस का उपयोग करते हैं, जिससे सिस्टम धीमा हो सकता है और यदि आपका लैपटॉप ज्यादा पावरफुल नहीं है तो आपको काम करने में दिक्कत हो सकती है। ऐसे में क्या सही में विंडोज 11 के जमाने में लैपटॉप में एंटीवायरस का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं। चलिए जानते हैं।

एंटीवायरस और लैपटॉप
01 / 08

एंटीवायरस और लैपटॉप

एंटीवायरस का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने डिवाइस का किस तरह से उपयोग करते हैं और आपकी सुरक्षा की आवश्यकताएं क्या हैं। यहां इसके फायदे और संभावित नुकसान दोनों के बारे में बता रहे हैं।

एंटीवायरस इस्तेमाल करने के फायदे
02 / 08

एंटीवायरस इस्तेमाल करने के फायदे

वायरस और मैलवेयर से सुरक्षा: एंटीवायरस सॉफ्टवेयर आपके डिवाइस को वायरस, ट्रोजन, रैंसमवेयर, स्पाइवेयर आदि से बचाता है। यह सुनिश्चित करता है कि आपके कंप्यूटर या स्मार्टफोन में कोई भी हानिकारक सॉफ्टवेयर इंस्टॉल न हो सके।

रियल-टाइम प्रोटेक्शन
03 / 08

रियल-टाइम प्रोटेक्शन

एंटीवायरस प्रोग्राम बैकग्राउंड में लगातार काम करता रहता है और किसी भी संदिग्ध एक्टिविटी को तुरंत रोक देता है। इससे आपके सिस्टम को अनजार फाइलों से भी तुरंत सिक्योरिटी मिलती है।

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की सुरक्षा
04 / 08

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की सुरक्षा

यदि आप ऑनलाइन बैंकिंग, शॉपिंग या संवेदनशील जानकारी का उपयोग करते हैं, तो एंटीवायरस आपके डेटा को सुरक्षित रखने में मदद करता है। यह फिशिंग साइट्स और धोखाधड़ी से भी आपका बचाव करता है।

पर्सनल डेटा की सुरक्षा
05 / 08

पर्सनल डेटा की सुरक्षा

एंटीवायरस आपकी व्यक्तिगत जानकारी, जैसे पासवर्ड और अन्य संवेदनशील डेटा को सुरक्षित रखने में मदद करता है ताकि यह हैकर्स के हाथों में न पहुंचे।

सिस्टम परफॉर्मेंस बनाए रखता है
06 / 08

सिस्टम परफॉर्मेंस बनाए रखता है

अगर आपके सिस्टम में वायरस घुस जाता है, तो वह सिस्टम को स्लो कर सकता है या फाइलों को करप्ट कर सकता है। एंटीवायरस इन खतरों को दूर रखकर आपके डिवाइस की परफॉर्मेंस को ठीक रखता है।

एंटीवायरस इस्तेमाल न करने के कारण अगर ध्यान रखें
07 / 08

एंटीवायरस इस्तेमाल न करने के कारण (अगर ध्यान रखें):

आजकल के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम (जैसे Windows Defender, MacOS की सिक्योरिटी, Android की गूगल प्ले प्रोटेक्शन) पहले से ही अच्छी सिक्योरिटी देते हैं। अगर आप जागरूकता के साथ सुरक्षित ब्राउजिंग और डाउनलोडिंग करते हैं, तो इनबिल्ट फीचर्स पर्याप्त हो सकते हैं। इसके अलावा कुछ एंटीवायरस प्रोग्राम बहुत सारे रिसोर्सेस का उपयोग करते हैं, जिससे सिस्टम धीमा हो सकता है। खासकर अगर आपका डिवाइस पुराना या लो-एंड है, तो यह एक समस्या हो सकती है। ऐसे में भी आप एंटीवायरस को न कह सकते हैं। और पढ़ें

कब एंटीवायरस जरूरी है
08 / 08

कब एंटीवायरस जरूरी है?

यदि आप अनजाने सोर्सेस से फाइलें डाउनलोड करते हैं, जैसे कि टॉरेंट या अविश्वसनीय वेबसाइट्स से। अगर आप पब्लिक Wi-Fi का उपयोग करते हैं, तो एंटीवायरस आपकी डिवाइस को सुरक्षा प्रदान करता है। अगर आप संवेदनशील जानकारी के साथ काम करते हैं (जैसे बैंकिंग या ऑफिस डेटा), तो एंटीवायरस एक अतिरिक्त सिक्योरिटी लेयर प्रदान करता है। अगर आप पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं, जो शायद इनबिल्ट सुरक्षा अपडेट्स नहीं प्राप्त कर रहे।और पढ़ें

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited