हद से ज्यादा सस्ता है इन 3 देशों में सोना, घूमने जाओ तो कम दाम में खरीद लेना गोल्ड

Cheapest Countries To Buy Gold: भारतीय त्योहारों खासकर दीवाली के मौके पर सोने की खरीदारी करना शुभ माना जाता है। हालांकि, बढ़ती महंगाई के चलते भारतीय लोग नाममात्र ही सोना खरीद पाते हैं। सोने की कीमत की बात करें तो इस टाइम 24 कैरेट 10 ग्राम सोने का दाम 78 हजार रुपए से ज्यादा चल रहा है। हम आपको बताएंगे उन देशों के बारे में जहां भारत की तुलना में सोने की कीमत काफी सस्ती है। ऐसे में आप उन देशों की यात्रा करके छोटी मोटी खरीदारी जरूर कर सकते हैं।

भारत में सोने की कीमत
01 / 07

भारत में सोने की कीमत

24 कैरेट 10 ग्राम सोने का दाम भारत में फिलहाल 78 हजार रुपए से ज्यादा चल रहा है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको उन देशों के बारे में जानकारी देंगे जहां सोने की कीमत काफी कम है।

भूटान
02 / 07

भूटान

भूटान में 10 ग्राम सोने की कीमत 58,720 रुपए चल रही है। भारत की सीमा से लगे इस देश की यात्रा आपको काफी सस्ती पड़ेगी वहीं यहां पर सोना खरीदने पर कोई टैक्स भी नहीं देना पड़ता है।

दुबई
03 / 07

दुबई

दुबई में सोने की कीमत 72,430 रुपए प्रति 10 ग्राम चल रहा है। सोने की खरीदारी के लिए ये दुबई काफी लोकप्रिय जगह भी है क्योंकि यहां पर सोना खरीदना टैक्स फ्री माना जाता है।

हांगकांग
04 / 07

हांगकांग

हांगकांग में सोने का भाव 70,630 रुपए प्रति 10 ग्राम चल रहा है। इसके साथ ही अच्छी बात ये भी है कि हांगकांग में सोने की खरीदारी पर कोई भी VAT या GST नहीं है।

विदेश में खरीद सकते हैं सोना
05 / 07

विदेश में खरीद सकते हैं सोना

आप विदेश जाकर सोने की खरीदारी कर सकते हैं लेकिन जिस देश से आप सोना खरीद रहे हैं वहां के स्थानीय नियम और टैक्स दरों के बारे में जानना बेहद आवश्यक है।

सोने का आयात
06 / 07

सोने का आयात

अगर विदेश से खरीदकर आप भारत में सोना लाना चाहते हैं तो कस्टम के नियम के अनुसार कुछ विशिष्ट मात्रा में ही आप ऐसा कर सकते हैं। पुरुष यात्री 20 ग्राम और महिला यात्री 40 ग्राम सोना ही ला सकती हैं।

कस्टम ड्यूटी
07 / 07

कस्टम ड्यूटी

अगर आप नियम से परे जाकर विदेश से सोना खरीदकर भारत लाते हैं तो इसके लिए आपको कस्टम ड्यूटी देनी पड़ेगी। कस्टम डिक्लेरेशन फॉर्म में आपको घोषित करना होगा कि आप कितना सोना ला रहे हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited