मिडिल क्‍लास लोग भी जा सकते हैं विदेश घूमने, इन देशों में महा मजबूत है भारत का रुपया

रहना, खाना-पीना, फ्लाइट का टिकट ऐसे तमाम खर्चों की वजह से ज्यादातर भारतीय विदेश नहीं जा पाते। लेकिन, ये बाद बेहद कम लोग जानते हैं कि विश्व में ऐसे कई मुल्क हैं जहां पर अगर आप भारतीय रूपया लेकर जाएं तो वो उस देश की करेंसी की तुलना में मजबूत हो जाता है।

मिडिल क्लास के लिए सपना है विदेश घूमना
01 / 06

मिडिल क्लास के लिए सपना है विदेश घूमना

भारत में मिडिल क्‍लास परिवार से काफी ज्यादा लोग जुड़े हुए हैं। मिडिल क्‍लास लाइफ जीने वाले लोगों के लिए विदेश घूमना एक सपना ही होता है। हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे देशों के बारे में जहां पर भारत का रुपया मजबूत हो जाता है।

वियतनाम
02 / 06

वियतनाम

अगर आपका कम बजट में विदेश घूमने का सपना है तो वियतनाम आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। 1 भारतीय रुपया लगभग 295 वियतनामी डोंग के बराबर होता है। ऐसे में आप वियतनाम जाकर सुंदर और प्राकृतिक द्वीपों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

इंडोनेशिया
03 / 06

इंडोनेशिया

भारत का एक रुपया इंडोनेशियन रुपए की तुलना में काफी ज्यादा मजबूत है। 1 भारतीय रुपया लगभग 183 इंडोनेशियन Rupiah के बराबर होता है। ऐसे में आप कम पैसों में इस देश में रहना, खाना, घूमना बड़े ही आसानी से कर सकते हैं।

पैराग्वे
04 / 06

पैराग्‍वे

भीड़-भाड़ से दूर दक्षिण अमेरिका के पैराग्‍वे देश की यात्रा आप सस्ते में कर सकते हैं। पैराग्‍वे में भारत के एक रुपए की कीमत 93.59 पैरागुएआन गुआरानी है। यहां यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में शामिल एस्टिग्ना में आप घूम सकते हैं।

जापान
05 / 06

जापान

तकनीकी रूप से काफी ज्यादा विकसित देश जाापान में भी आप कम बजट में यात्रा कर सकते हैं। भारत का रुपया जापान में 1.71 जापानी येन के बराबर है। क्योटो, ओसाका, फुजी पर्वत जापान में प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं।

कंबोडिया
06 / 06

कंबोडिया

कंबोडिया देश की लोकप्रियात भारतीय लोगों के बीच काफी ज्यादा बढ़ रही है। भारत का 1 रुपया कंबोडिया के 48.69 रियाल के बराबर है. आंकोर वाट, सियेम रीप, फिनॉम पेन्ह कंबोडिया में प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited