5 ऐसे देश जहां घूमने के लिए नहीं करनी पड़ती बजट की चिंता, बेहद कम पैसों में कर आएं सैर

Cheapest countries to travel From India: घूमना-फिरना यात्रियों को हमेशा ही एक सुखद अनुभव देता है। घूम फिरकर आप नई जगहों की खोज करने से लेकर जीवन के अलग-अलग पहलुओं को एक्सप्लोर कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप देश से बाहर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो बजट को लेकर हमेशा ही पेच फंसता है। ऐसे में अगर आप ऐसे देशों की तलाश में हैं जहां आप बिना बजट की चिंता किए घूम सकें तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है।

कम पैसों में घूमा जा सकता है विदेश
01 / 06

कम पैसों में घूमा जा सकता है विदेश

विदेश घूमने को लेकर जब-जब हम प्लान बनाने के बारे में सोचते हैं तो सबसे बड़ी चिंता बजट की ही होती है। पर्यटक के मन में हमेशा ये सवाल होता है कि कैसे वो कम बजट में ज्यादा से ज्यादा चीजों को एक्सप्लोर कर सकें। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे देशों का नाम जहां पर आप एकदम कम बजट में यात्रा कर सकते हैं।और पढ़ें

श्रीलंका
02 / 06

श्रीलंका

श्रीलंका में आप बजट में रहकर एक शानदार यात्रा कर सकते हैं। एक भारतीय रुपया (INR) की तुलना में श्रीलंकाई रुपया (LKR) कम मूल्य का होता है। श्रीलंका में मौजूद सांस्कृतिक धरोहर और अद्वितीय वन्य जीवन आपकी यात्रा में चार चांद लगा देंगे।

नेपाल
03 / 06

नेपाल

भारत के पड़ोसी मुल्क नेपाल में आप कम बजट में भी एक अच्छी यात्रा का आनंद ले सकते हैं। यहां पर ठहरने और खाने-पीने का खर्च अन्य देशों की तुलना में काफी कम होता है। नेपाल की पर्वतीय सुंदरता और सांस्कृतिक धरोहर आपको मंत्रमुग्ध कर देंगी।

पेरू
04 / 06

पेरू

पेरू में आप बजट के अनुकूल बड़े ही आराम से यात्रा कर सकते हैं। दक्षिण अमेरिका के पश्चिमी तट पर स्थित इस देश में किफायती हॉस्टल्स, गेस्टहाउस, और छोटे होटल की भरमार है। पेरू जाकर आप प्राचीन सभ्यता, शानदार परिदृश्य और समृद्ध संस्कृति का लुत्फ उठा सकते हैं।

भूटान
05 / 06

भूटान

1 भारतीय रुपया लगभग 1 भूटानी नगुल्ट्रम के ही बराबर होता है। ऐसे में भूटान जाना आपके बजट के अनुकूल हो सकता है। शांतिपूर्ण हिमालयी देश भूटान में प्रसिद्ध बौद्ध मठ काफी ज्यादा फेमस है वहीं आप ट्रेकिंग और हाइकिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

वियतनाम
06 / 06

वियतनाम

वियतनाम अन्य देशों में घूमने के मुकाबले काफी ज्यादा सस्ता है। Expat Insider 2024 सर्वे के अनुसार वियतनाम रहने के लि‍ए दुनिया की सबसे किफायती जगह है। वियतनाम में एक भारतीय रुपए की कीमत 291 वियतनामी डोंग है. यहां पर आप कुदरत के खूबसूरत नजारों को एक्सप्लोर करने के साथ ही स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड का मजा उठा सकते हैं।और पढ़ें

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited