केवल 13 घंटे में पहुंच जाओगे दिल्ली से कश्मीर, स्वर्ग तक डायरेक्ट ट्रेन से पहुंचने के लिए देना होगा इतना पैसा

Delhi to Kashmir Vande Bharat: भारतीय रेलवे की तरफ से खुशखबरी सामने आई है। जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर को शेष भारत से जोड़ने के लिए पूरी तरह से तैयारी हो चुकी है। भारतीय रेलवे वंदे भारत स्लीपर ट्रेन लॉन्च कर रहा है, जो कश्मीर से दिल्ली तक की यात्रा करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

भारतीय रेलवे की नई पहल
01 / 06

भारतीय रेलवे की नई पहल

घूमने-फिरने वालों के लिए खुशखबरी है क्योंकि भारतीय रेलवे द्वारा नई दिल्ली-श्रीनगर मार्ग के लिए वंदे भारत स्लीपर ट्रेन सेट शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयारी हो चुकी है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है।

कनेक्टिविटी को करेगी मजबूत
02 / 06

कनेक्टिविटी को करेगी मजबूत

रिपोर्ट में बताया गया है कि ये सेवा राष्ट्रीय राजधानी और जम्मू-कश्मीर की राजधानी के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ाएगी। इसके साथ ही भविष्य में इस मार्ग को बारामूला तक विस्तारित करने की भी योजना है।

समय की होगी बचत
03 / 06

समय की होगी बचत

नई दिल्ली-श्रीनगर वंदे भारत स्लीपर ट्रेन 13 घंटे से भी कम समय में 800 किमी से अधिक की दूरी तय करेगी जिससे पर्यटकों के समय में बचत होने के साथ ही उन्हें अनूठा अनुभव भी होगा।

इस टाइम तक पहुंचेगी श्रीनगर
04 / 06

इस टाइम तक पहुंचेगी श्रीनगर

नई दिल्ली-श्रीनगर वंदे भारत ट्रेन के नई दिल्ली से 19:00 बजे प्रस्थान करने और 08:00 बजे श्रीनगर पहुंचने की उम्मीद है। रास्ते में, ट्रेन अंबाला कैंट जंक्शन, लुधियाना जंक्शन, कठुआ, जम्मू तवी, श्री माता वैष्णो देवी कटरा, संगलदान और बनिहाल सहित कुछ प्रमुख स्टेशनों पर रुकेगी।

जनवरी से होगी लॉन्च
05 / 06

जनवरी से होगी लॉन्च

सूझों के अनुसार जनवरी 2025 में इस ट्रेन को लॉन्च कर दिया जाएगा। श्रीनगर जाने के लिए फिलहाल जो फ्लाइट का किराया है वो काफी मंहगा है ऐसे में इस ट्रेन के चल जाने से पर्यटकों का काफी ज्यादा पैसा बचेगा। नॉर्थन रेलवे इसका ऑपरेशन और मेंटेनेंस हैंडल करेगा।

कितना होगा किराया
06 / 06

कितना होगा किराया

किराए को लेकर जो बात सामने आई है उसमें 2 हजार, 2.5 हजार और 3 हजार तक का किराया रखने की बात कही गई है। इस ट्रेन में स्लीपर्स कोच के अलावा थर्ड AC, सेकंड AC और फर्स्ट AC कंपार्टमेंट भी होंगे।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited