भूलकर भी ना करें इन 10 दुखी देशों की यात्रा, भारत की हालत भी है काफी नाजुक

unhappiest countries in world: विदेश घूमने की इच्छा लगभग सभी लोगों के मन में रहती है। कुछ मुल्कों में यात्रा करना अन्य मुल्कों की तुलना में काफी सस्ता होता है। ऐसे में पर्यटक उन देशों में यात्रा करने के बारे में ज्यादा विचार करते हैं जहां पर जाने में उन्हें ज्यादा खर्चा ना आए। अगर आप भी सस्ते में विदेश यात्रा का प्लान कर रहे हैं तो उससे पहले इन 10 दुखी देशों के बारे में जरूर जान लें।

भूलकर भी ना करें इन देशों की यात्रा
01 / 06

भूलकर भी ना करें इन देशों की यात्रा

पृथ्वी पर कुछ ऐसे देश मौजूद हैं जहां पर हालात काफी ज्यादा खराब हैं। ऐसे में अगर आप सस्ते में विदेश घूमने का प्लान कर रहे हैं तो फिर भूलकर भी इन 10 दुखी विदेशी जगह पर जाने का प्लान ना करें।

अफगानिस्तान है नंबर 1
02 / 06

अफगानिस्तान है नंबर 1

मंहगाई, बेरोजगारी और तालिबान के क्रूर शासन के चलते अफगानिस्तान मुल्क दुनिया का सबसे ज्यादा दुखी देश है। 137 देशों की लिस्ट में अफगानिस्तान ऐसा दुखी देश है जहां पर रहना बिल्कुल भी उचित नहीं है।

टॉप 5 में इन देशों का है नाम
03 / 06

टॉप 5 में इन देशों का है नाम

दुखी देशों की लिस्ट में टॉप 5 देशों की अगर बात करें तो अफगानिस्तान के बाद लेबनॉन, लेसाटो, सिएरा लियोन और कांगो का नाम आता है। ये सारे देश भी गरीबी, भ्रष्टाचार और भूखमरी से जूझ रहे हैं।

भारत की हालत भी है पतली
04 / 06

भारत की हालत भी है पतली

भारत भले ही दुखी देशों की लिस्ट में टॉप 10 पर ना हो बावजूद इसके उसकी हालत कुछ खास नहीं है। 137 देशों की इस लिस्ट में भारत 12वें नंबर का दुखी देश है। भारत में भ्रष्टाचार अपनी चरम पर ही है।

जिम्बॉब्वे भी है दुखी देश
05 / 06

जिम्बॉब्वे भी है दुखी देश

दुनिया के दुखी देशों की लिस्ट में जिम्बॉब्वे का नाम भी आता है। जिम्बॉब्वे नंबर 6 पर है। इसके अलावा बोत्सवाना, एस्वतीनी, जाम्बिया और मालवी टॉप 10 दुखी देशों की लिस्ट में शामिल हैं।

किस आधार पर तय होता है दुखी देशों का नंबर
06 / 06

किस आधार पर तय होता है दुखी देशों का नंबर

कोई भी देश कितना सुखी या फिर दुखी है ये कई पैमानों पर निर्भर करता है। स्वास्थ्य, आय, आजादी, सामाजिक सुरक्षा भ्रष्टाचार का ना होना ये कुछ महत्वपूर्ण कारक हैं जिनके आधार पर ये पता चलता है कि किसी देश में रहने वाला इंसान खुश है भी या नहीं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited