इस जगह मिले 26,000 साल पुराने मानव पैरों के निशान, हिमयुग के रहस्यों का हो सकता है खुलासा

खबर मैड्रिड की है जहां पुरातत्वविदों को मनुष्यों और जानवरों के 26,000 साल पुराने पैरों के निशान मिले हैं। श्रमिकों ने जब उस स्थान पर खुदाई की तो उन्हें ये निशान मिले। इस निशान से हिमयुग के टाइम के बारे में जानकारी मिल सकती है।

पुरातत्वविदों को मिले 26000 साल पुराने निशान
01 / 05

पुरातत्वविदों को मिले 26,000 साल पुराने निशान

मैड्रिड में पुरातत्वविदों ने एक निर्माण स्थल पर 26,000 साल पुराने चौंकाने वाले मानव और जानवरों के पैरों के निशान खोजे हैं। मजदूर मेंडेज़ अल्वारो क्षेत्र में एक आवास परियोजना के विकास काम में लगे हुए थे जहां उन्हें ये पदचिन्ह मिले।

महत्वपूर्ण स्थल में जगह को दिया गया बदला
02 / 05

महत्वपूर्ण स्थल में जगह को दिया गया बदला

पुरातात्विक जांच के बाद इस आश्चर्यजनक खोज के कारण तत्काल इस जगह को एक महत्वपूर्ण स्थल में बदल दिया गया है। अगली बार जब आप मैड्रिड की यात्रा करें तो इस जगह अवश्य जांए।

 साइट पर निर्माण कार्य गया रोका
03 / 05

साइट पर निर्माण कार्य गया रोका

इस खोज के कारण अब साइट पर निर्माण कार्य को पूरी तरह से रोक दिया गया है। इस अमूल्य अवशेष को संरक्षित करने के लिए इसे आधिकारिक तौर पर BIC (अमूर्त सांस्कृतिक संपत्ति) घोषित किया गया है।

हिमयुग के हो सकते हैं पैरों के निशान
04 / 05

हिमयुग के हो सकते हैं पैरों के निशान

साइट पर पाए गए पैरों के निशान और अवशेष हिमयुग की अवधि के दौरान के हो सकते हैं। प्राचीन पैरों के निशान उन जानवरों की उपस्थिति का भी संकेत देते हैं जो पानी के लिए वहां पर रुके होंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि यहां कई नदियां भी हैं।

दुर्लभ सामुदायिक साइट ने किया हैरान
05 / 05

दुर्लभ सामुदायिक साइट ने किया हैरान

यह एक दुर्लभ सामुदायिक साइट भी है। उल्लेखनीय बात ये है कि यह इबेरियन प्रायद्वीप के मध्य में अपनी तरह का पहला मामला है। पहले ऐसी खोजें केवल कैंटब्रियन तट पर ही की गई थीं, जो अक्सर गुफाओं या आश्रयों में बस्तियों के रूप में पाई जाती हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited