इस स्वर्ग जैसे शहर की करें यात्रा, जहां बहती है एकदम साफ हवा 0 है प्रदूषण

Finland के उत्तर में एक छोटा सा शहर लेवी है जो पूरी दुनिया में सबसे शुद्ध और स्वच्छ हवा के लिए जाना जाता है। गौर करने वाली बात ये है कि AQI यानी वायु गुणवत्ता इंडेक्स इस शहर का 0 है। इस शहर में जाकर आप खुलकर सांस तो लेंगे ही इसके साथ ही यहां पर शहर की चिल्लम-चिल्ली से दूर तमाम एक्टिविटी की जी सकती है।

प्रदूषण का स्तर रहा है बढ़
01 / 06

​प्रदूषण का स्तर रहा है बढ़​

AQI यानी वायु गुणवत्ता इंडेक्स की बात करें तो भारत की राजधानी दिल्ली में ये बेहद खराब है। दिल्ली में AQI हमेशा 200 से ऊपर रहता है जो इसे रहने लायक नहीं बनाता है। मौजूदा समय में तो दिल्ली में प्रदूषण की मात्रा और भी ज्यादा बढ़ी है।

0 प्रदूषण वाला शहर
02 / 06

0 प्रदूषण वाला शहर

अगर आपके पास विदेश जाने का पैसा है तो फिर आप दिल्ली की जहरीली हवा को त्यागकर कुछ वक्त के लिए लैपलैंड में स्थित लेवी शहर में टाइम बिता सकते हैं। कई रिपोर्टस में यहां तक दावा किया गया है कि यहां का AQI यानी वायु गुणवत्ता इंडेक्स लगभग 0 है।

कहां स्थित है लेवी शहर
03 / 06

कहां स्थित है लेवी शहर

फ़िनलैंड के उत्तर में लापलैंड में ये शून्य AQI इंडेक्स वाला शहर लेवी स्थित है। ये शहर पूरी दुनिया में सबसे साफ और शुद्ध हवा के लिए जाना जाता है। ऐसे में दिल्ली से दूर फिनलैंड के इस शहर में जाकर आपको एकदम से अलग अहसास हो सकता है।

लेवी शहर पहुंचकर क्या करें
04 / 06

लेवी शहर पहुंचकर क्या करें?

हाइकिंग, साइक्लिंग, और शांति में बैठकर मछली पकड़ना ये कुछ काम हैं जो आप लेवी शहर में पहुंचकर कर सकते हैं। इसके अलावा चिल आउट मोड में जाकर आप कुत्तों की स्लेज राइड का भी आनंद ले सकते हैं।

लेवी में कहां ठहरें
05 / 06

लेवी में कहां ठहरें

अगर आप पैसे बचाकर फिनलैंड के इस शहर पहुंच गए हैं तो फिर आप यहां रिज़ॉर्ट्स और होटल में रुक सकते हैं। इसके अलावा यहां पर आपको सस्ते रेस्टोरेंट्स और कैफे भी मिल जाएंगे।

भारत से फिनलैंड पहुंचने में कितना होगा खर्चा
06 / 06

भारत से फिनलैंड पहुंचने में कितना होगा खर्चा?

फिनलैंड जाने के लिए आपको फ्लाइट के टिकट में ही 40 हजार से 70 हजार रुपए तक देना पड़ सकता है। होटल का किराया 7 से 15 हजार मानकर चलें वहीं इतना ही खाने पीने का खर्च मान लें।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited