वो 5 जगहें जहां धड़कता था रतन टाटा का दिल, हमेशा के लिए हो गई हैं सूनी

Ratan Tata का 86 साल की उम्र में निधन हो गया है। रतन टाटा सभी भारतीय लोगों के दिल के बेहद करीब थे यही वजह है कि उनके निधन से पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई है वहीं एक खालीपन सा छा गया है जिसे सभी महसूस कर रहे हैं। रतन टाटा से जुड़ी वो जगहें जो उनके दिल के बेहद करीब थीं।

भारत ने खोया कोहिनूर
01 / 06

भारत ने खोया कोहिनूर

86 साल की उम्र में भारत के उद्योगपति रतन टाटा ने अंतिम सांस ली है। रतन टाटा के निधन से पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई है। रतन टाटा जी को याद करते हुए हम उन जगहों के बारे में जानेंगे जो उनके दिल के बेहद खास थीं।

अल्टामाउंट रोड
02 / 06

अल्टामाउंट रोड

समुद्र के किनारे अल्टामाउंट रोड पर बसा रतन टाटा का घर उनके दिल के बेहद करीब था। यहीं पर प्रकृति के बीच आराम और सादगी से रतन टाटा निवास करते थे। ये स्थान उन्हें सुकून और शांति प्रदान करता था।

जमशेदपुर
03 / 06

जमशेदपुर

जमशेदपुर से रतन टाटा जी का भावनात्मक जुड़ाव रहा है। जमशेदपुर जिसे अब टाटानगर के नाम से भी जाना जाता है इसको उनके दादाजी जमशेदजी टाटा ने बसाया था। जमशेदपुर के लोगों का भी रतन टाटा से खासा प्रेम है।

कोडाइकनाल
04 / 06

कोडाइकनाल

तमिलनाडु में स्थित कोडाइकनाल हिल स्टेशन में अक्सर रतन टाटा सुकून के लिए जाया करते थे। ये हिल स्टेशन बेहद सुंदर है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शांति के लिए जाना जाता है।

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी
05 / 06

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी

रतन टाटा ने अपने जीवन के शुरुआती दिन इंग्लैंड में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में ही बिताए थे। यहीं से उन्होंने शिक्षा ग्रहण की जिसने उनके व्यावसायिक दृष्टिकोण को आकार देने का काम किया।

नौशेरवानजी टाटा बिल्डिंग
06 / 06

नौशेरवानजी टाटा बिल्डिंग

नौशेरवानजी टाटा बिल्डिंग रतन टाटा का आवासीय भवन है जहां उन्होंने सालों तक बेहद साधारण और आम जीवन जिया। इस जगह पर रतन टाटा जी अपने अपने कुत्तों के साथ टाइम स्पेंड करना पसंद करते थे।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited