जंगल में बसे मध्यप्रदेश के 3 गांव जिनके विदेशी हैं दीवाने, चूल्हे का खाना ताज होटल को कर दे फेल

भारत एक ऐसा देश है जहां पर शहरों से ज्यादा गांवों में खूबसूरती का दीदार होता है। वैसे तो हिमाचल या फिर उत्तराखंड में आपने ऐसे तमाम गांवो के बारे में सुना होगा जिसकी खूबसूरती आपको दीवाना बना दे। लेकिन, आज हम आपके सामने लेकर आए हैं मध्य प्रदेश के ऐसे गांव जिन्हें हाल ही में पर्यटन विभाग द्वारा सम्मानित भी किया गया है।

टूरिज्म के लिहाज से शानदार जगह है मध्यप्रदेश
01 / 06

टूरिज्म के लिहाज से शानदार जगह है मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश टूरिज्म के लिहाज से हमेशा से ही पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बिंदु रही है। ऐसे में हम आपको बताएंगे मध्यप्रदेश के ही ऐसे 3 गांवों के बारे में जिन्हें हाल ही में सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम से सम्मानित किया गया है।

इस श्रेणी में दिया गया सम्मान
02 / 06

इस श्रेणी में दिया गया सम्मान

मध्य प्रदेश के चंदेरी स्थित प्राणपुर गांव को शिल्प श्रेणी में पुरस्कार दिया गया है। इसके अलावा छिंदवाड़ा के सावरवानी और निवाड़ी के लाडपुरा खास को जिम्मेदार पर्यटन की श्रेणी में पुरस्कार से नवाजा गया है।

सतपुड़ा के जंगलों में बसा है गांव
03 / 06

सतपुड़ा के जंगलों में बसा है गांव

सतपुड़ा के जंगलों में बसा आदिवासी अंचल तामिया का सावरवानी गांव का होम स्टे दुनिया भर के पर्यटकों की पहली पसंद है। यहां की लोक संस्कृति, लोकल खान-पान, आदिवासी संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता आपको मंत्रमुग्ध कर देगी।

विदेशियों के आकर्षण का केंद्र है सावरवानी
04 / 06

विदेशियों के आकर्षण का केंद्र है सावरवानी

सावरवानी गांव के आसपास के पहाड़ और जंगल टूरिस्ट खासकर विदेशी टूरिस्टों के आकर्षण का केंद्र है। यहां देसी तरीके से चूल्हे में पकाया गया खाना आपको बेहद ही पंसद आएगा। वहीं आदिवासी संस्कृति के तरीके से मेहमान-नवाजी आपका दिल जीत लेगी।

प्राणपुर गांव है बेहद खूबसूरत
05 / 06

प्राणपुर गांव है बेहद खूबसूरत

देश के पहले क्राफ्ट हैंडलूम टूरिज्म विलेज के रूप में विकसित हुआ प्राणपुर गांव बेहद खूबसूरत है। यहां आकर एकपल के लिए आपको ऐसा लगेगा मानो आप किसी दूसरी सदी में प्रवेश कर गए हों। यहां आने के लिए सबसे पहले आपको अशोकनगर जिला पहुंचना होगा इसके बाद चंदेरी से प्राणपुर की दूरी 4 किलोमीटर के आसपास है।

लाड़पुर खास गांव के करें दर्शन
06 / 06

लाड़पुर खास गांव के करें दर्शन

इस गांव में प्राचीन रीति रिवाजों के साथ होने वाला स्वागत भारतीय पर्यटकों को ही नहीं बल्की विदेश पर्यटकों को भी खूब लुभाता है। यहां का होम स्टे खासमखास है जिसके चलते ये हमेशा से ही पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बिंदु बना रहता है। विदेशी पर्यटक यहां रुकने जरूर आते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited