न AC, न बिजली, फिर भी ताज होटल को टक्कर देता है कर्नाटक का ये सस्ता होटल

Sunyata Eco Hotel: कर्नाटक के चिकमगलूर में बिना AC और बिजली के शून्यता इको होटल मौजूद है जिसका निर्माण लोकेश गुन्जुगनूर ने किया था। पेड़-पौधों से भरपूर शून्यता इको होटल पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना बेहतरीन होटलों की गिनती में आता है। सोलर एनर्जी, रेनवॉटर हार्वेस्टिंग जैसे सस्टेनेबल तरीकों का इस्तेमाल यहां हुआ है।

इको फ्रेंडली होटल
01 / 06

इको फ्रेंडली होटल

कर्नाटक के चिकमगलूर में शून्यता इको होटल है। इस होटल के मालिक का नाम लोकेश गुन्जुगनूर है। लोकेश ने जब अपनी खाली पड़ी जमीन पर होटल बनाने का फैसला किया था तब वो इस बात को लेकर पूरी तरह से अडिग थे कि वो इस होटल को पर्यावरण को ध्यान में रखकर इको फ्रेंडली ही बनाएंगे।

पूरे होटल में नहीं है AC
02 / 06

पूरे होटल में नहीं है AC

इसू परे होटल में आपको कहीं पर भी AC नहीं मिलेगा जो अपने आप में एक निराली बाता है। इसके अलावा सबसे बड़ी बात यह है कि आपको यहां 1 सेकंड के लिए भी AC की जरूरत महसूस नहीं होगी।

AC की जगह अनोखी तकनीक
03 / 06

AC की जगह अनोखी तकनीक

इस होटल में AC की जगह अनोखी तकनीक अपनाते हुए PVC पाइप्स को जमीन के अंदर 10 फीट नीचे लगाया गया है। जहां से एक फैन होटल की गर्म हवा को जमीन के अंदर छोड़ता है। इन गर्म हवा को कुदरती रूप से ठंडा करके कमरे में पहुंचाया जाता है।

18 से 25 डिग्री रहता है तापमान
04 / 06

18 से 25 डिग्री रहता है तापमान

ये अनोखी तकनीक इतनी ज्यादा कारगर है कि बाहर चाहे जितनी भी गर्मी क्यों ना हो होटल के अंदर का तापमान हमेशा 18 से 25 डिग्री सेल्सियस ही बना रहता है। यहां के सारे ग्रे वॉटर को शुद्ध करके दोबारा उपयोग में लाया जाता है।

नारियल का हुआ है इस्तेमाल
05 / 06

नारियल का हुआ है इस्तेमाल

इस होटल का निर्माण पूरी तरह से पर्यावरण को ध्यान में रखकर किया गया है। होटल की छत में पॉट पिलर्स और नारियल का इस्तेमाल किया गया है जो कमरों को ठंडा रखने के साथ-साथ खूबसूरती देने का भी काम करते हैं।

होटल से जुड़ी दिलचस्प बात
06 / 06

होटल से जुड़ी दिलचस्प बात

इन सब बातों के अलावा एक और दिलचस्प बात ये है कि इस होटल को बनाने में इस्तेमाल हुई सारी ईंटों को इसी जमीन से निकाली गई मिट्टी से बनाया गया है। वहीं पूरे बिल्डिंग को सपोर्ट देने के लिए स्टील के बजाए लोड बेयरिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited