माफी मांगो सलमान खान, बिश्नोई समाज का वो मंदिर जहां दंबग को टेकने हैं घुटने, गुस्से में है लॉरेंस

Mukti dham mukam temple: सलमान खान और लॉरेंस बिश्नोई ये वो 2 नाम है जो कुछ समय से चर्चा में बने हुए हैं। लॉरेंस बिश्नोई का कहना है कि सलमान खान को काले हिरण का शिकार करने के पछतावे के रूप में मुक्ति धाम मुकाम मंदिर में आकर माफी मांगनी होगी। हम आपको बताएंगे मुक्ति धाम मुकाम मंदिर बिश्नोई समाज के लिए इतना खास क्यों है।

मुक्ति धाम मुकाम मंदिर
01 / 05

मुक्ति धाम मुकाम मंदिर

सलमान खान और लॉरेंस बिश्नोई के बीच चल रही कलह के बीच मुक्ति धाम मुकाम मंदिर वो नाम है जो खूब चर्चा में है। बिश्नोई समाज के लोगों के लिए मुक्ति धाम मुकाम मंदिर सबसे पवित्र स्थल है।

भगवान गुरु जम्बेश्वर
02 / 05

भगवान गुरु जम्बेश्वर

जानवरों और पर्यावरण से प्यार करने वाले बिश्नोई समाज यहां भगवान गुरु जम्बेश्वर की समाधि के आगे माथा टेकता है। गुरु जम्बेश्वर जो यहां 1540-1593 ई तक रहे इन्होंने ही यहां बिश्नोई संप्रदाय की स्थापना की थी।

कहां है मुक्ति धाम मुकाम मंदिर
03 / 05

कहां है मुक्ति धाम मुकाम मंदिर

मुक्ति धाम मुकाम मंदिर राजस्थान के बीकानेर जिले में तलवा गांव के पास स्थित है। लॉरेंस बिश्नोई के शब्दों में समझें तो सलमान खान को माफी मांगने के लिए तलवा गांव की यात्रा करनी होगी।

भव्य आरती में हो शामिल
04 / 05

भव्य आरती में हो शामिल

मंदिर परिसर में जाकर यहां आप भव्य आरती में शामिल हो सकते हैं। श्रद्धालुओं के लिए यह मंदिर रोजना सुबह 4 बजे से लेकर रात 8 बजे तक खुला रहता है। यहां रोजाना हजारों की संख्या में भक्त जन आते हैं।

कैसे पहुंचे मुक्ति धाम मुकाम मंदिर
05 / 05

कैसे पहुंचे मुक्ति धाम मुकाम मंदिर

ये मंदिर बीकानेर मुख्य शहर के बिल्कुल निकट स्थित है। बीकानेर शहर से इस मंदिर की दूरी लगभग 78 किमी है। वहीं अगर आप जयपुर से यहां आने का प्लान कर रहे हो तो फिर वहां से इसकी दूरी तकरीबन 295 किलोमीटर है।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited