महाभारत कहां हुई थी? आज ऐसा दिखता है हरियाणा का ये शहर.. फोटोज देख नहीं होगा यकीन

हरियाणा के एक शहर में सालों पहले महाभारत का युद्ध हुआ था। और क्या आप जानते हैं कि आज वो जगह कैसी दिखती है, अगर नहीं तो आपको जिंदगी में एक बार तो इस जगह पर विजिट करना ही चाहिए। देखें महाभारत कहां हुई थी, हरियाणा फोटो।

महाभारत का शहर
01 / 05

महाभारत का शहर

भारत के हर कोने में इतिहास लिखा हुआ है, तो अगर आपको भी भारत की खूबसूरती और उसके इतिहास को करीब से देखना है। तो इन जगहों पर विजिट करना बनता है। ऐसी ही एक मस्ट विजिट जगह है, भारत का वो शहर जिसने महाभारत को अपनी आंखों के सामने होते देखा है।

कौन सा शहर है ये
02 / 05

कौन सा शहर है ये?

महाभारत का युद्ध हरियाणा के कुरुक्षेत्र में हुआ था। करीब 5000 से ज्यादा साल पहले हुई महाभारत का साक्षात्कार रहा ये शहर आज भी अपनी खूबसूरती से सबका दिल जीत ही लेता है। कुरुक्षेत्र में घूमने के लिए बहुत सी जगहें हैं, यहां आकर आपको ब्रह्मा सागर जरूर जाना चाहिए।

प्रकृति की गोद में
03 / 05

प्रकृति की गोद में

कुरुक्षेत्र विजिट करने पर आपको प्रकृति तो भारत के पौराणिक इतिहास के बारे में बहुत सारी चीजें देखने सीखने को मिलेंगी।

राजा कर्ण का किला
04 / 05

राजा कर्ण का किला

कुरुक्षेत्र से करीब पांच किलोमीटर दूर मिर्जापुर में आज भी राजा कर्ण का किला मौजूद है। जिसकी बनावट देख आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे, इस किले में आपको कम से कम तीन अलग-अलग सांस्कृतिक अवधियों के रहस्य मिलेंगे।

महाभारत का मैदान
05 / 05

महाभारत का मैदान

कहते हैं कि कुरुक्षेत्र के युद्ध मैदान में आज भी खुदाई करने पर महाभारत काल के सबूत मिलते है। बेशक ही आपको भी एक नए अनुभव के लिए हरियाणा के कुरुक्षेत्र की सैर करनी चाहिए।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited