5 जगहें जो किसी दूसरे ग्रह की तरह दिखती हैं, भारत में ही मिल जाएगा जन्नत का अहसास

stunning places on India: भारत की प्राकृतिक सुंदरता, ऐतिहासिक स्थल, और विविध परंपराएं अनूठी हैं जो उसे अन्य देशों के मुकाबले अलग और अनूठा बनाती हैं। भारत हमेशा से ही पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बिंदु रहा है लेकिन, क्या आप जानते हैं कि भारत में ऐसी भी जगहें हैं जो प्राकृतिक विशेषताओं के कारण किसी दूसरे ग्रह की तरह दिखती हैं।

भारत में होगा दूसरे ग्रह का अहसास
01 / 06

भारत में होगा दूसरे ग्रह का अहसास

भारत में कुछ ऐसी जगहें हैं जो अपने आप में बेहद अनोखी हैं। इन जगहों पर जाकर आपको ऐसा अहसास होगा कि मानो आप किसी दूसरे ग्रह पर हैं। इन जगह पर यात्रियों को अलौकिकता की झलक दिखेगी।

चांगथांग
02 / 06

चांगथांग

लद्दाख में स्थित इस अत्यंत अद्वितीय क्षेत्र को तिब्बतियन पठार कहा जाता है। अगर आप चांगथांग की यात्रा करते हैं तो यहां पर मौजूद बीहड़ और बर्फीले परिदृश्यों के चलते ये जगह दूसरे ग्रह की तरह आपको नजर आएगी। सर्दियों के दिनों में यहां तापमान गिरकर -30° हो जाता है।

हंपी
03 / 06

हंपी

कर्नाटक राज्य के बेल्लारी जिले में स्थित ये जगह विशाल चट्टानों और प्राचीन खंडहरों से घिरी हुई है। यहां आसपास सुंदर झीलें और नदियां भी मौजूद हैं जो हंपी के प्राकृतिक सौंदर्य को और बढ़ाती हैं। इन्हीं अनूठे नजारों के कारण ये जगह आपको एक दूसरी दुनिया जैसा अहसास देगी।

सोनमर्ग
04 / 06

सोनमर्ग

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर जिले में स्थित खूबसूरत हिल स्टेशन सोनमर्ग किसी अन्य ग्रह की तरह ही लगता है। यहां मौजूद बर्फ से ढके पहाड़ और वाइड वेली को देखकर आपको ऐसा लगेगा कि मानो आप दूसरी किसी दुनिया में ही आ गए हों।

सच पास
05 / 06

सच पास

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू और चम्बा जिलों के बीच की सीमा पर स्थित ये दर्रा किसी अन्य ग्रह की तरह लगता है। समुद्र तल से लगभग 14,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित होने के चलते यहां के लैंडस्केप मनमोह लेते हैं।

माहे
06 / 06

माहे

भारत के पुडुचेरी क्षेत्र में स्थित इस छोटे से फ्रांसीसी उपनिवेश में हरे-भरे बाग और हद से ज्यादा खूबसूरत पार्क हैं जो इसे एक अनूठी जगह बनाते हैं। माहे में जाकर आपको किसी दूसरे ग्रह में होने का अहसास हो सकता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited