महिलाओं के कंकाल से भरी झील, तैरती हैं 700- 800 लोगों की हड्डियां, हिम्मत हो तो ही जाना

Roopkund lake: हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक आपने ऐसी ढेर सारी फिल्में देखी होंगी जहां कंकालों से तैरती हुई नदी का जिक्र हुआ होगा। लेकिन, अगर हम आपको बताएं कि सच में वो भी भारत में ऐसी जगह मौजूद है जहां कंकाल नदी में तैरते हैं और वहां आप जा भी सकते हैं तो शायद ही इसबात पर आप यकीन कर सको।

रूपकुंड झील
01 / 06

रूपकुंड झील

हम बात कर रहे हैं उत्तराखंड में स्थित रूपकुंड झील की जिसे कंकालों की झील भी कहा जाता है। समुद्रतल से 16 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित इस जगह पर जाकर आप एक पल के लिए चौंक जाएंगे।

तैरते हैं इंसानी कंकाल
02 / 06

तैरते हैं इंसानी कंकाल

अक्सर आप झील के किनारे मछली के तैरने का मनोरम दृश्य देखने के लिए जाते होंगे लेकिन, यहां हालात एकदम विपरीत हैं यहां नदी के सतह पर आपको मछली के बजाए कंकाल तैरते हुए मिल जाएंगे।

1942 में हुई थी खोज
03 / 06

1942 में हुई थी खोज

इस झील की खोज एक ब्रिटिश फॉरेस्ट रेंजर ने साल 1942 में की थी। दरअसल, फॉरेस्ट रेंजर गश्त पर गया हुआ था जहां उसे ये डरावनी कंकालों से तैरती हुई झील के दर्शन हुए थे।

मौजूद हैं महिलाओं के कंकाल
04 / 06

मौजूद हैं महिलाओं के कंकाल

वैसे तो ज्यादातर वक्त इस झील का पानी जमा ही रहता है लेकिन, जब बर्फ पिघलती है फिर इंसानी कंकाल आपको नदी में तैरते हुए दिख जाएंगे। इस झील में महिलाओं के दिल दहला देने वाले कंकाल भी मौजूद हैं।

4
05 / 06

4

कैसे पहुंचे रूपकुंड झील
06 / 06

कैसे पहुंचे रूपकुंड झील

अगर आप रूपकुंड झील जाने का प्लान कर रहे हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको ऋषिकेश आना पड़ेगा। इसके निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश ही है। देहरादून का जॉली ग्रांट एयरपोर्ट इसके सबसे निकटतम एयरपोर्ट है।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited