ये है भारत का इकलौता ज्वालामुखी.. विस्फोट के बाद दिखता है ऐसा नज़ारा, जरूर करें विजिट

भारत में वैसे तो घूमने फिरने की बहुत सी जगहें हैं, लेकिन अगर आपको भी नदी, पहाड़ और झरनों के अलावा कुछ बहुत ही अलग सा देखने और अनुभव करने का मन है। तो भारत का इकलौता एक्टिव ज्वालामुखी देखने का अनुभव एकदम गजब हो सकता है। देखें भारत में ज्वालामुखी कहां हैं, ज्वालामुखी विस्फोट फोटो।

भारत में विदेश जैसे नज़ारे
01 / 05

भारत में विदेश जैसे नज़ारे

नदी, पहाड़, झरने, जंगल देखकर बोर हो गए हैं, तो भारत में ही विदेश जैसे नज़ारों के लिए आप भारत का इकलौता ज्वालामुखी देख सकते हैं। दुनिया की कई टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स पर एक्टिव ज्वालामुखी देखने लोग जाते रहते हैं, ऐसे में भारत की भी एक जगह पर आपको ऐसा कुछ अनुभव करने को मिल सकता है।

भारत में कहां है
02 / 05

भारत में कहां है?

भारत तो साउथ ईस्ट एशिया मेें एक ही एक्टिव ज्वालामुखी है। जिसमें आखिरी बार 2022 में विस्फोट हुआ था। ये हालांकि भारत में नहीं लेकिन भारत के एक द्वीप पर है।

कर सकते हैं विजिट
03 / 05

कर सकते हैं विजिट

भारत के अंडमान निकाबोर आइलैंड पर ही बैरन आइलैंड है, जहां पर भारत का इकलौता ज्वालामुखी है। अंडमान सी के बीच बसे इस आइलैंड को बोट से विजिट किया जा सकता है।

कैसे पहुंचे
04 / 05

कैसे पहुंचे

बैरन आइलैंड विजिट करने के लिए कोई फैरी नहीं चलती है, हालांकि यहां आप बोट लेकर जा सकते हैं। जो केवल हेवलॉक आइलैंड से ही मिलती है। यहां पहुंचने में आपको करीब 2-3 घंटे लग सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान
05 / 05

इन बातों का रखें ध्यान

भारतीयों के लिए यहां विजिट करने के करीब 1000 रुपये लग सकते हैं। हालांकि कई बार इस जगह विजिट करने की परमिशन मिलना मुश्किल हो सकता है। आप यहां सीप्लेन के माध्यम से भी जा सकते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited