शिमला-मनाली नहीं, ये है देश का पहला हिल स्टेशन, खूबसूरत नजारे देते हैं स्वर्ग लोग को टक्कर

जब भी हिल स्टेशन की बात होती है, हर किसी को शिमला-मनाली ही सुझता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश का पहला हिल स्टेशन कौन सा है? क्या आपको पता है कि देश के पहले हिल स्टेशन की खूबसूरती किसी को भी दीवाना बना सकती है। ये वो जगह है, जहां अंग्रेज भी छुट्टियां मनाते थे।

देश का सबसे पहला हिल स्टेशन
01 / 07

देश का सबसे पहला हिल स्टेशन

अगर आप ऐसा सोचते हैं कि शिमला या मनाली भारत का पहला हिल स्टेशन है तो आप यकीनन गलत हैं। असल में देश का पहला हिल स्टेशन 'पहाड़ों की रानी' यानी मसूरी है। उत्तराखंड की गोद में बसा मसूरी के नजारे स्वर्ग से भी सुंदर हैं। ऊंचे पहाड़, चारों तरफ हरियाली और सुहावनी हवाएं मसूरी की खासियत है। यहां लोग अक्सर छुट्टियां मनाते हैं। ये जगह हर किसी के दिल में एक खास जगह रखती है। और पढ़ें

घूमने की जगह
02 / 07

​घूमने की जगह​

मसूरी को यूं ही पहाड़ों की रानी नहीं कहा जाता। यहां घूमने के लिए बहुत कुछ है। कैंप्‍टी फॉल, नाग टिब्‍बा, मसूरी लेक जैसी कई जगह हैं, जो दिखने में वाकई जन्नत से हसीन हैंं।

जन्नत से नजारे
03 / 07

​जन्‍नत से नजारे​

गर्मियों में ये हिल स्‍टेशन किसी जन्‍नत से कम नहीं दिखता। इन दिनों में यहां का मौसम भी बहुत सुहावना रहता है। अगर आपको बर्फ पसंद है, तो यहां का स्नोफॉल देखने लायक होता है। मजे की बात तो ये है कि सर्दियों में भी यहां बर्फबारी देख सकते हैं।

अंग्रेज की देन
04 / 07

अंग्रेज की देन

भारत में हिल स्‍टेशन अंग्रेजों की देन है। मसूरी भी उनमें से एक है। गर्मियों में तो अंग्रेज लोग पूरे परिवार के साथ यहां ठहरने आते थे।

तिब्बती बौद्ध मंदिर
05 / 07

​तिब्बती बौद्ध मंदिर​

​मसूरी में एक बड़ी तिब्बती बस्ती है। यहां कई सारे खूबसूरत तिब्बती बौद्ध मंदिर भी हैं, जो यहां घूमने का मजा दोगुना कर देते हैं। ​

कैमल्स बैक रोड
06 / 07

कैमल्स बैक रोड

मसूरी में लाइब्रेरी चौक तक 3 किमी लंबा है। यह मसूरी शहर में घूमने के लिए फेमस पर्यटन स्थलों में से एक है। सड़क का नाम चट्टान से लिया गया है जिसका आकर ऊंट के पीठ के आकार की तरह है। इस सड़क में एक प्राचीन हवा घर है जहाँ लोग बैठकर खूसबूरत चोटियों को देख सकते हैं।

लाल टिब्बा
07 / 07

​लाल टिब्बा​

लाल टिब्बा सूर्योदय और सूर्यास्त देखने के लिए बेस्ट है। मसूरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited