भारत का इकलौता राज्य जो पांच नदियों से घिरा हुआ है.. खूबसूरत नज़ारे देख फटी रह जाएंगी आंखें

भारत के राज्यो की प्राकृतिक खूबसूरती की तुलना दुनिया की किसी और जगह से नहीं की जा सकती है। ऐसे में भारत का हर राज्य अपने आप में ही अनोखा है, ऐसा ही एक राज्य है जो पांच नदियों से मिलकर बना है, देखें भारत की ऐसी नदियां जहां आपको एक बार तो ट्रेवल करना ही चाहिए।

भारत की खूबसूरत नदियां
01 / 07

भारत की खूबसूरत नदियां

भारत में कई सारी ऐसी नदियां हैं, जो घने जंगल, पहाड़ तो खूबसूरत वादियों के बीच से बहती हैं। वहीं भारत का एक राज्य ऐसा भी है, जहां आप एक-दो नहीं बल्कि पांच पांच नदियों की खूबसूरती को करीब से देख सकते हैं।

पांच नदियों से मिलकर बना
02 / 07

पांच नदियों से मिलकर बना

भारत का पंजाब बेहद खूबसूरत पांच नदियों से मिलकर बना है। और इन्हीं पांच नदियों के बाद इस राज्य को पंजाब नाम दिया गया था। पंज यानि पांच और आब यानि नदी तो पांच नदियों वाला राज्य पंजाब है। जहां कि प्राकृतिक खूबसूरती के नजारे आपको लेने ही चाहिए।

सतलुज नदी
03 / 07

सतलुज नदी

तिब्बत कैलाश पर्वत से निकली सतलुज नदी की खूबसूरती आपका मन भी जीत ही लेगी। किन्नौर, शिमला, कुल्लू, सोलन मंडी तो बिलासपुर, पंजाब में सतलुज बहती है।

ब्यास नदी
04 / 07

ब्यास नदी

ब्यास नदी हिमाचल प्रदेश और पंजाब के हिस्सों में बहती है। और इसकी खूबसूरती देखने दूर दूर से लोग आते हैं। और ब्यास नदी ही पंजाब के हरिके में जाकर सतुलज नदी से मिलती है।

झेलम नदी
05 / 07

झेलम नदी

जम्मू, कश्मीर तो पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में झेलम बहती है। खूबसूरत वादियों के बीच से बहती ये नदी को एक नजर देख आपको जन्नत जैसा फील आएगा।

चिनाब नदी
06 / 07

चिनाब नदी

चिनाब भारत के हिमाचल के लाहौल, स्पीति की चंद्रा और भागा नदियों से मिलकर बनती है। और जम्मू कश्मीर को पाकिस्तान के पंजाब में बहती है। आखिरी में ये नदी सिंधु नदी में मिल जाती है। चिनाब की खूबसूरती भी आपका दिल जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

रावी नदी
07 / 07

रावी नदी

हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर तो पंजाब से होकर बहने वाली रावी नदी भी मस्ट विजिट डेस्टिनेशन है। हालांकि इस नदी को लाहौर की नदी भी कहा जाता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited