Indian Railways: ट्रेन में यात्रा के दौरान सिर्फ इतना ले जा सकते हैं घी, जान लें नियम

Indian Railways: भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है और रोजाना करोड़ों लोग भारतीय ट्रेनों से अपना सफर पूरा करते हैं। यात्रा के दौरान यात्रियों को किसी प्रकार की तकलीफ न हो और उनकी यात्रा मंगलमय रहे इसके लिए रेलवे ने कुछ नियम निर्धारित किये हैं जिनका पालन आवश्यक है। ट्रेन की यात्रा में कौन सा सामान कितनी मात्रा में ले जा सकते हैं, यह भी इन्हीं नियमों में बताया गया है। आपको जानकर शायद हैरानी हो लेकिन ट्रेन में अगर देसी घी लेकर यात्रा कर रहे हैं तो इसका भी नियम है।

भारतीय रेलवे और भीड़
01 / 05

भारतीय रेलवे और भीड़

भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है और रोजाना करोड़ों लोग भारतीय ट्रेनों से अपनी यात्रा को पूरा करते हैं। यात्रियों को सफर के दौरान किसी प्रकार की दिक्कत न हो और उनका अनुभव अच्छा हो इसके लिए रेलवे ने कुछ जरूरी नियम तय किये हैं जिनका पालन आवश्यक है।

जानकर होगी हैरानी
02 / 05

जानकर होगी हैरानी

आपको जानकार शायद हैरानी होगी लेकिन ट्रेन में देसी घी लेकर यात्रा करने से संबंधित नियम भी हैं और आप ट्रेन में एक तय मात्रा तक ही देसी घी लेकर यात्रा कर सकते हैं। अगर आप गांव से शहर आ रहे हैं और साथ में देसी घी लेकर यात्रा कर रहे हैं तो आपको ये नियम जान लेना चाहिए।

सिर्फ इतना घी
03 / 05

सिर्फ इतना घी

एक यात्री भारतीय ट्रेन में अधिकतम 20 किलो जितना घी लेकर ही यात्रा कर सकता है। वो भी तब, जब घी टिन के कनस्तर में सील बंद हो। अगर इससे ज्यादा घी लेकर ट्रेन में यात्रा करनी है तो आपको पहले रेलवे के स्टाफ से बात करनी होगी।

क्यों नहीं ले जा सकते
04 / 05

क्यों नहीं ले जा सकते?

दरअसल ट्रेन का औसत तापमान उतना ही होता है जितना एक कमरे का होता है। इस तापमान पर अक्सर घी तरल ही रहता है। घी के गिरने से ट्रेन में यात्रियों के फिसलकर गिरने और दुर्घटना होने का खतरा रहता है। इसीलिए ट्रेन में 20 किलोग्राम से अधिक घी लेकर यात्रा नहीं कर सकते।

लिमिट से कम
05 / 05

लिमिट से कम

अगर आप 20 किलोग्राम से कम घी लेकर ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं तो कोई दिक्कत की बात नहीं है बस यह सुनिश्चित कर लें कि घी जिस बर्तन या डिब्बे में है वो लीक न हो रहा हो और उसमें से घी न गिर रहा हो। वहीं अगर आप इससे ज्यादा घी लेकर यात्रा कर रहे हैं तो आपको रेलवे के स्टाफ को सूचना देनी होगी।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited