Indian Railway: ट्रेन में कर रहे हैं सफर, 60 से ज्यादा है उम्र, मिलते हैं ये तीन बड़े फायदे

Indian Railway: भारतीय रेलवे यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रयास करती रहती है। ट्रेन में सफर कर रहे वरिष्ठ नागरिकों को बेहतर सुविधा प्रदान करने और उनकी आरामदायक यात्रा के लिए भी भारतीय रेलवे विभिन्न प्रकार के प्रयास करता है और सुविधाएं भी प्रदान करता है। आज हम आपको ऐसे ही तीन सुविधाओं के बारे में बताने जा रहे हैं। रेलवे द्वारा ये फायदे विशेष रूप से 60 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को दिए जाते हैं।

भारतीय रेलवे
01 / 05

भारतीय रेलवे​

भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है और रोजाना करोड़ों लोग भारतीय ट्रेनों से अपनी यात्रा पूरी करते हैं। रेलवे लगातार यात्रियों के अनुभव को यादगार और शानदार बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रयास करता रहता है।

वरिष्ठ नागरिक और ट्रेनें
02 / 05

वरिष्ठ नागरिक और ट्रेनें

ट्रेन में यात्रा के दौरान वरिष्ठ नागरिकों को परेशानी न हो और उनकी यात्रा आरामदायक बनी रहे इस उद्देश्य के साथ भी रेलवे द्वारा बहुत से प्रयास होते रहते हैं। आज हम आपको ऐसे ही तीन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जो रेलवे द्वारा सिर्फ वरिष्ठ नागरिकों को दिए जाते हैं।

जुर्माने का प्रावधान
03 / 05

​जुर्माने का प्रावधान

अगर आप ट्रेन में स्मोकिंग करते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको 1000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। जुर्माने के साथ भारतीय रेलवे के द्वारा ट्रेन में स्मोकिंग के लिए सजा का प्रावधान भी किया गया है।

सजा का प्रावधान
04 / 05

​सजा का प्रावधान

भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार अगर आप ट्रेन में यात्रा के दौरान स्मोकिंग करते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको 3 महीने तक के लिए जेल भी जाना पड़ सकता है।

इस नियम के अनुसार
05 / 05

​इस नियम के अनुसार

भारतीय रेलवे एक्ट में विभिन्न नियमों की जानकारी दी गई है। भारतीय एक्ट 1989 में किये गए प्रावधानों के अनुसार ही किसी व्यक्ति पर पेनल्टी लगाई जाती है या उन्हें सजा दी जाती है। स्मोकिंग की सजा और जुर्माने का प्रावधान भारतीय रेलवे एक्ट के सेक्शन 167 में है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited