Whatsapp: व्हाट्सऐप पर ब्लॉक तो नहीं हो गए, ऐसे लगेगा चुटकियों में पता

Whatsapp: व्हाट्सऐप दुनिया का सबसे बड़ा मैसेजिंग ऐप है। भारत में भी लगभग सभी लोग अब व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते ही हैं। लोगों की प्राइवेसी के लिए व्हाट्सऐप पर ब्लॉक करने का फीचर भी दिया गया है। अक्सर जब लोग ब्लॉक हो जाते हैं तो उन्हें पता नहीं चलता है। कहीं आपको भी तो नहीं लग रहा कि आपको व्हाट्सऐप पर किसी ने ब्लॉक कर दिया। आप चुटकियों में यह ऐसे चेक कर सकते हैं।

व्हाट्सऐप और ब्लॉक फीचर
01 / 05

व्हाट्सऐप और ब्लॉक फीचर​

व्हाट्सऐप पर ब्लॉक करने का फीचर भी दिया जाता है। आप चाहें तो किसी अनजान नंबर या किसी परेशान करने वाले व्यक्ति का व्हाट्सऐप नंबर ब्लॉक कर सकते हैं। लेकिन क्या आपको लग रहा है कि आप ही ब्लॉक हो गए हैं? आइये आपको बताते हैं कि आप ब्लॉक हुए हैं या नहीं यह कैसे चेक कर सकते हैं।

सबसे पहले ये संकेत मिलेगा
02 / 05

सबसे पहले ये संकेत मिलेगा​

अगर आपको ब्लॉक किया गया है तो आपको सबसे पहले व्हाट्सऐप पर भेजे जाने वाले मैसेजे के नीचे डबल टिक और सिंगल टिक दिखना बंद हो जाएगा।

ऑनलाइन भी नहीं दिखेंगे
03 / 05

ऑनलाइन भी नहीं दिखेंगे​

अगर आपको व्हाट्सऐप पर ब्लॉक किया जा चुका है तो आपको उस नंबर का ऑनलाइन स्टेटस दिखना भी बंद हो जाता है। वह व्यक्ति ऑनलाइन है या नहीं, यह दिखना आपको बंद हो जाएगा और यह भी एक संकेत है कि आपको ब्लॉक किया जा चुका है।

प्रोफाइल फोटो और स्टेटस गायब
04 / 05

प्रोफाइल फोटो और स्टेटस गायब​

अगर आपको किसी व्यक्ति की प्रोफाइल फोटो और उसका स्टेटस दिखना बंद हो जाए तो फ़ौरन समझ जाएं कि आपको ब्लॉक किया जा चुका है। यहां हम व्हाट्सऐप स्टोरी वाले स्टेटस नहीं, व्हाट्सऐप प्रोफाइल पर दिखने वाले बायो/स्टेटस की बात कर रहे हैं।

ग्रुप बना लीजिये
05 / 05

ग्रुप बना लीजिये​

अगर प्रोफाइल फोटो गायब है और स्टेटस भी नहीं दिख रहा है तो आप उस व्यक्ति के साथ एक ग्रुप बनाने की कोशिश करें। अगर आप ब्लॉक होंगे तो आप किसी आदमी के कांटेक्ट नंबर को लेकर ग्रुप नहीं बना पाएंगे।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited