IRCTC: क्या चार्ट बन जाने के बाद कन्फर्म हो सकती है टिकट, जानें क्या है नियम?

IRCTC: भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। भारत में रोजाना करोड़ों लोग ट्रेन से अपनी यात्रा पूरी करते हैं। ऐसे में ट्रेन में रिजर्व सीट मिलना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। भारतीय रेलवे सिस्टम में ट्रेन चलने से पहले चार्ट तैयार किया जाता है और खाली पड़ी सीटों को वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों के लिए रिजर्व कर दिया जाता है। लेकिन क्या एक बार चार्ट बन जाने के बाद भी आपकी टिकट कन्फर्म हो सकती है? आइये जानते हैं नियमों का क्या कहना है।

भारतीय रेलवे सिस्टम
01 / 05

भारतीय रेलवे सिस्टम​

भारतीय रेलवे सिस्टम में ट्रेन चलने से पहले दो बार चार्ट तैयार किये जाते हैं। एक बार ट्रेन चलने से 4 घंटे पहले और एक बार ट्रेन चलने से 30 मिनट पहले चार्ट को तैयार किया जाता है।

क्या आप जानते हैं
02 / 05

क्या आप जानते हैं?​

लेकिन अक्सर लोगों के मन में एक सवाल बना रहता है कि क्या चार्ट तैयार हो जाने के बाद भी उनकी टिकट कन्फर्म हो सकती है? आइये जानते हैं कि रेलवे के नियम क्या कहते हैं।

फाइनल चार्ट के बाद
03 / 05

फाइनल चार्ट के बाद​

4 घंटे पहले जो चार्ट बनाया जाता है वह आंशिक चार्ट होता है। लेकिन ट्रेन चलने से 30 मिनट पहले जो चार्ट तैयार किया जाता है, उसे फाइनल चार्ट कहते हैं। इस चार्ट में जिसकी सीट कन्फर्म हो जाए केवल वही ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं।

वेटिंग टिकट वालों का क्या
04 / 05

वेटिंग टिकट वालों का क्या​

ऐसी वेटिंग टिकट जो कन्फर्म नहीं हुई हैं वो कैंसल हो जाती हैं और टिकट में से शुल्क काटने के बाद रेलवे, टिकट के पैसे को वापस अकाउंट में भेज देते हैं। वेटिंग टिकट वालों को ट्रेन में यात्रा नहीं करनी चाहिए। उन पर फाइन लगाया जा सकता है।

अंतिम रास्ता
05 / 05

अंतिम रास्ता​

अगर आप चार्ट तैयार हो जाने के बाद भी किसी जरूरी कारण की वजह से यात्रा करना चाहते हैं और आपके पास कन्फर्म टिकट नहीं है, तो आप TTE से बात करें। ट्रेन छूट जाने के बाद जो भी सीट खाली बाख जाएगी वह TTE द्वारा आपको दे दी जाएगी।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited