Gold Vs Silver: सोना या चांदी, इस धनतेरस क्या खरीदना रहेगा ज्यादा फायदेमंद

Gold Vs Silver: भारत में गोल्ड और सिल्वर दोनों ही करीबी रूप से लोगों की भावनाओं से जुड़े हैं। गोल्ड का इस्तेमाल जहां अधिकतर लोग ज्वेलरी बनवाने के लिए करते हैं वहीं चांदी का सिक्का गिफ्ट के रूप में भी दिया जाता है। धनतेरस पर अक्सर लोग गोल्ड और सिल्वर खरीदते हैं। दोनों की कीमतों में काफी बढ़त भी देखने को मिल रही है जिसकी वजह से दोनों काफी आकर्षक इन्वेस्टमेंट ऑप्शन भी बनते जा रहे हैं। आइये जानते हैं कि गोल्ड और सिल्वर में से इस धनतेरस आपके लिए क्या खरीदना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

गोल्ड और सिल्वर
01 / 05

गोल्ड और सिल्वर

गोल्ड और चांदी काफी लंबे समय से पारंपरिक रूप से भारतीय लोगों के करीब रहे हैं। जहां गोल्ड का इस्तेमाल लोग ज्वेलरी बनवाने के लिए करते हैं, वहीं चांदी के सिक्के का इस्तेमाल गिफ्ट के रूप में भी किया जाता है।

गोल्ड या चांदी
02 / 05

गोल्ड या चांदी

अगर आप भी इस धनतेरस पर गोल्ड या चांदी खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की साबित हो सकती है। हम यहां जानने की कोशिश करेंगे कि गोल्ड या सिल्वर, इस धनतेरस आपके लिए क्या ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

गोल्ड और इन्वेस्टमेंट
03 / 05

गोल्ड और इन्वेस्टमेंट

24 कैरेट शुद्धता वाले गोल्ड की कीमत इस वक्त भारत में 81,190 रुपए प्रति 10 ग्राम है। गोल्ड आसानी से मार्केट में उपलब्ध है और आप ETF, सॉवरेन गोल्ड बांड्स के माध्यम से भी इसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं।

सिल्वर और इन्वेस्टमेंट
04 / 05

सिल्वर और इन्वेस्टमेंट

दूसरी तरफ सिल्वर की कीमत इस वक्त भारत में 98,000 रुपए प्रति किलोग्राम है। चांदी का सिक्का दिवाली पर पूजा-पाठ के लिए भी खरीदा जाता है। सिल्वर में आप ETF के माध्यम से डिजिटली भी इन्वेस्ट कर सकते हैं।

आपके लिए क्या है फायदेमंद
05 / 05

आपके लिए क्या है फायदेमंद

इस सवाल का जवाब पूरी तरह से आप पर निर्भर है। अगर आप लंबे समय में बेहतर रिटर्न्स प्राप्त करना चाहते हैं और आपके पास अच्छा बजट है तो गोल्ड खरीद सकते हैं या इसकी ज्वेलरी बनवा सकते हैं। लेकिन अगर बजट कम है और कीमती धातु खरीदनी है तो आप चांदी भी खरीद सकते हैं।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited