Steam Iron: प्रेस पर पड़ गया जलने का काला निशान, चुटकियों में ऐसे करें साफ

Steam Iron: कपड़ों से सिकुड़न हटाने के लिए इन्हें प्रेस किया जाता है। अब अधिकतर घरों में प्रेस मौजूद है। आमतौर पर घरों में मिलने वाली प्रेस पर ज्यादा गर्म होने की वजह से काला निशान पड़ जाता है। इसके बाद जब इस प्रेस से हलके रंग वाले कपड़े प्रेस करते हैं तो उन कपड़ों पर हलके काले निशान पड़ जाते हैं जो आसानी से हटते भी नहीं हैं। क्या आप जानते हैं कि प्रेस पर पड़ा काला निशान हटाया जा सकता है? आइये आपको बताते हैं कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं।

कपड़ों की सिकुड़न
01 / 05

​कपड़ों की सिकुड़न

आमतौर पर कपड़ों में सिकुड़न पड़ जाती है और इसे हटाने के लिए लोग कपड़ों कि इस्त्री या प्रेस करवाते हैं। वैसे तो कपड़े प्रेस करने वाले उपकरण को आयरन के नाम से जाना जाता है लेकिन भारत में अधिकतर लोग इसे प्रेस के नाम से ही जानते हैं।

अधिकतर घरों में
02 / 05

​अधिकतर घरों में

अधिकतर घरों में प्रेस अब आसानी से मिल जाती है और लोग घर पर ही अपने कपड़े इस्त्री या प्रेस कर लेते हैं। लेकिन कई बार प्रेस पर ज्यादा गर्म होने की वजह से काले निशान पड़ जाते हैं और बाद में ये निशान कपड़ों को खराब करते हैं।

क्या आप जानते हैं
03 / 05

​क्या आप जानते हैं?

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बेहद आसानी से घर पर ही प्रेस पर पड़े इन जिद्दी निशानों को साफ कर सकते हैं? आज हम आपको ऐसा करने का रामबाण तरीका बताने जा रहे हैं। आइये बिना किसी देर के शुरू करते हैं।

बनायें सोल्यूशन
04 / 05

​बनायें सोल्यूशन

सबसे पहले आपको 1 चम्मच बेकिंग सोडा और विनेगर को मिलाकर एक सोल्यूशन तैयार कर लेना है। यह पेस्ट पनियल नहीं होना चाहिए और थोड़ा गाढ़ा होना चाहिए। इसे प्रेस में पड़े निशान पर अप्लाई करें और बाद में एक गीले कपड़े से पोछकर इसे साफ कर दें।

इसके बाद
05 / 05

​इसके बाद

अगर आपके घर में स्टीम वाली प्रेस है तो इसमें नीचे होल्स यानी गड्ढे बने होंगे। पेस्ट में कान साफ करने वाली ईयरबड डालें और उससे इन होल्स को साफ कर लें। आप पायेंगे कि आपके प्रेस से काले निशान गायब हो जाएंगे।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited