Government Schemes: एक साथ सरकार कैसे भेज देती है करोड़ों लोगों के खाते में पैसे, क्या आपको पता है सीक्रेट

Government Schemes: आर्थिक रूप से कमजोर तबकों को आगे लाने के उद्देश्य से सरकार बहुत सी योजनाएं चलाती है। इन योजनाओं का हिस्सा बनने वाले लोगों के बैंक अकाउंट में योजना के पैसे पहुंच जाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि सरकार एक साथ करोड़ों-लाखों लोगों के बैंक खातों में पैसे कैसे भेज देती है? आज हम आपके इसी सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

सरकारी योजनाएं
01 / 05

सरकारी योजनाएं​

आर्थिक रूप से पिछड़े हुए वर्गों के कल्याण के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा बहुत सी योजनाएं चलाई जाती हैं। देश में मौजूद करोड़ों लोग इन योजनाओं का हिस्सा होते हैं और योजना के पैसे उनके खातों में सरकार द्वारा ट्रान्सफर किये जाते हैं।

क्या आप जानते हैं
02 / 05

क्या आप जानते हैं?​

लेकिन क्या आप जानते हैं कि सरकार एक साथ करोड़ों-लाखों लोगों के बैंक अकाउंट में सीधे पैसे कैसे भेज देती है? आज हम आपको इस टेक्नोलॉजी के बारे में बतायेंगे।

PFMS सिस्टम
03 / 05

​PFMS सिस्टम

PFMS की फुल फॉर्म पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम होती है। PFMS कि बदौअल्ट सरकार DBT योजना के पैसे एक साथ करोड़ों लोगों के अकाउंट में भेज सकती है। यह पैसे केंद्रीय या फिर राज्य के पास मौजूद फंड से भेजे जाते हैं।

DBT भी है
04 / 05

​DBT भी है

DBT का फुल फॉर्म डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर है। सरकार द्वारा खाता खुलवाने के समय बैंक में आधार कार्ड और पैन कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट जमा करवाए जाते हैं। जब आप किसी योजना के लिए आवेदन करते हैं तब भी आपके यही डाक्यूमेंट्स जमा करवाए जाते हैं।

ऐसे होता है काम
05 / 05

​ऐसे होता है काम

सरकार के पास योजना में मौजूद लोगों के आधार कार्ड और अन्य डाक्यूमेंट्स होते हैं। सरकार द्वारा इन्हीं डाक्यूमेंट्स से जुड़े बैंक अकाउंट नंबरों पर एक साथ स्टेट ट्रेजरी या केंद्रीय ट्रेजरी से पैसे ट्रान्सफर कर दिए जाते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited