कितने तरह की होती है फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग, सबसे खतरनाक है ये

कई बार हवाई यात्रा से जुड़ी कुछ खबरें लोगों को डरा देती हैं। जैसे की इमरजेंसी लैंडिंग। इमरजेंसी लैंडिंग तीन तरह की होती है।

इमरजेंसी लैंडिंग
01 / 05

इमरजेंसी लैंडिंग

देश में लगातार हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में इजाफा हो रहा है। देश के छोटे शहरों में भी नए एयरपोर्ट बन रहे हैं। मतलब अब हवाई जहाज से यात्रा करना समान्य होती जा रही है। हालांकि, कई बार हवाई यात्रा से जुड़ी कुछ खबरें लोगों को डरा देती हैं। जैसे की इमरजेंसी लैंडिंग। इमरजेंसी लैंडिंग तीन तरह की होती है।और पढ़ें

इमरजेंसी लैंडिंग क्या होती है
02 / 05

इमरजेंसी लैंडिंग क्या होती है

किसी भी आपातकाल स्थिति में पायलट नजदीकी एयरपोर्ट पर फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग करवाता है। मतलब यह कि इमरजेंसी लैंडिंग में विमान को समय और स्थान से पहले ही किसी और एयरपोर्ट या किसी जगह पर लैंड कराया जाता है।

तीन तरह की लैंडिंग
03 / 05

तीन तरह की लैंडिंग

हवा में उड़ रहे विमान में अगर अचानक से कोई खराबी आ जाती है या फिर किसी पैसेंजर की तबीयत बिगड़ जाती है, तो इमरजेंसी लैंडिंग कराई जाती है। फोर्स्ड लैंडिंग, प्रीकॉश्नरी लैंडिंग और डिचिंग लैंडिंग इन तरह से फ्लाइट की लैंडिंग करवाई जाती है।

प्रीकॉश्नरी लैडिंग
04 / 05

​प्रीकॉश्नरी लैडिंग

इमिडिएट लैंडिंग में विमान अधिक समय तक फ्लाई करने की स्थिति में नहीं होता है। प्रीकॉश्नरी लैडिंग में फ्लाइट को उड़ाया तो जा सकता है, लेकिन इसकी सलाह नहीं दी जाती है। जैसे कि मौसम में गड़बड़ी, फ्यूल शॉर्टेज, विमान में कोई हल्की दिक्कत होने वजह से लैंडिंग करवाई जाती है।

सबसे खतरनाक
05 / 05

सबसे खतरनाक

डिचिंग लैंडिंग काफी रेयर होती है। इस तरह की लैंडिंग बहुत कम देखने को मिलती है। इस तरह की लैंडिंग एयरपोर्ट, रनवे पर नहीं बल्कि पानी में करवाई जाती है। जब विमान क्रैश करने की स्थिति में होता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited