रेड लाइट जंप करने पर कितने रुपये का कटता है चालान, जान लीजिए नियम

Traffic Red Light: भारत के अलग-अलग राज्यों रेड लाइट जंप करने के लिए अलग-अलग फाइन है और यह 1000 रुपये से 5000 रुपये के बीच है। अगर आप रेड लाइट जंप करते हैं, तो कितना फाइन लगेगा।

कितना फाइन लगेगा
01 / 05

कितना फाइन लगेगा

दुनिया के किसी भी देश सड़कों पर वाहन चलाने के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं। अगर कोई इन नियमों का पालन नहीं करता है, तो उसपर फाइन लगाया जाता है। ऐसे ही भारत में भी ट्रैफिक नियम हैं और इनके उल्लंघन पर चालान कटता है। अगर आप रेड लाइट जंप करते हैं, तो कितना फाइन लगेगा।

अलग-अलग फाइन शुल्क
02 / 05

अलग-अलग फाइन शुल्क

भारत के अलग-अलग राज्यों रेड लाइट जंप करने के लिए अलग-अलग फाइन शुल्क है और यह 1000 रुपये से 5000 रुपये के बीच है। अगर आप रेड लाइट सिग्नल के बावजूद अपनी गाड़ी आगे बढ़ाते हैं, तो आपकी गाड़ी का चालान कट जाएगा।

चालान का अमाउंट अधिक
03 / 05

चालान का अमाउंट अधिक

बड़े और मेट्रो सिटी में चालान का अमाउंट अधिक होता है। देश की राजधानी दिल्ली में रेड लाइट जंप करने पर 2000 रुपये का फाइन लगता है। उत्तर प्रदेश में रेड लाइट जंप करने पर 1000 रुपये का फाइन लगता है।

ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड
04 / 05

ड्राइविंग लाइसेंस सस्पेंड

अगर कोई लगातार कई बार रेड लाइट जंप करता है, तो चालान का अमाउंट बढ़ सकता है। लगातार ट्रैफिक नियम तोड़ने की वजह से आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी सस्पेंड हो सकता है। इससे आपको काफी नुकसान हो सकता है।

मोटर व्हीकल एक्ट
05 / 05

​मोटर व्हीकल एक्ट

कई लोग समझते हैं कि दिन में एक बार चालान कट जाए तो फिर फाइन नहीं लगेगा। हकीकत ये है कि किसी भी गाड़ी चालक का एक बार नहीं, बल्कि दिन में कई बार चालान कट सकता है। मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कुछ नियमों को तोड़ने पर सिर्फ दिन में एक ही चालान हो सकता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited