फ्रीज में गैस भरवाने के लिए लगते हैं कितने पैसे, कहीं अधिक तो नहीं दे रहे आप

कई बार आपके फ्रिज की कूलिंग कम हो जाती है और इसका एक बड़ा कारण गैस का खत्म हो जाना हो सकता है। हालांकि, आप फ्रिज में गैस फिर से भरवा सकते हैं।

फ्रिज की कूलिंग
01 / 05

फ्रिज की कूलिंग

हमारे घर में मौजूद फ्रिज हर मौसम में ऑन रहता है। यह लगातार चलने वाला इलेक्ट्रिक अप्लायंस है, जिसकी जरूरत हमें तमाम फूड आइटम्स को स्टोर करने के लिए पड़ती है। कई बार आपके फ्रिज की कूलिंग कम हो जाती है और इसका एक बड़ा कारण गैस का खत्म हो जाना हो सकता है। हालांकि, आप फ्रिज में गैस फिर से भरवा सकते हैं।

पुराना फ्रिज
02 / 05

​पुराना फ्रिज ​

गैस खत्म होने की समस्या पुराने फ्रिज में अधिक आती है। गैस को आप करीब 2000 रुपये खर्च करके फ्रिज में भरवा सकते हैं। अगर आपका फ्रिज कूलिंग नहीं कर रहा है, तो टेक्नीशियन से सबसे पहले कंप्रेसर की गैस चेक करानी चाहिए।

गैस भरवाने का खर्च
03 / 05

गैस भरवाने का खर्च

अगर फ्रिज में गैस कम है, तो आपको गैस भरवा लेनी चाहिए। ताकी फ्रिज सही से काम करे। फ्रिज में गैस भरवाने के लिए आपको लगभग 2000 से 25000 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। हालांकि, जानकार टेक्नीशियन से ही फ्रिज की सर्विसिंग करवाएं।

फ्रिज की कॉइल
04 / 05

​फ्रिज की कॉइल

अगर आपके कंप्रेसर में गैस पूरी है, तो आपको फ्रिज की कॉइल चेक करानी चाहिए। अगर कॉइल में कोई कचरा भरा हुआ है, तो आपको ऑयल और एयर थ्रो के जरिए सफाई करानी चाहिए।

फ्रिज की गैस
05 / 05

फ्रिज की गैस

फ्रिज की रिफिल इस गैस को R-134a और R-404A भी कहते हैं। अधिकांश रेफ्रिजरेशन सिस्टम में इन गैसों का इस्तेमाल होता है। इंडिया मार्ट के मुताबिक रेफ्रिजरेटर यानी फ्रिज की गैस की कीमत 1100 रुपए से 1200 किलो है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited