Water TDS: कितने TDS वाला पानी होता है पीने लायक, प्यास बुझाने से पहले जानें

Water TDS Level: पानी सिर्फ इंसानों के लिए ही नहीं बल्कि सभी प्रकार के जीवों के लिए बहुत ही जरूरी होता है। पानी के बिना इस पृथ्वी पर जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। लेकिन अगर खराब पानी पी लिया जाए तो यह सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसा न हो इसीलिए पानी का TDS लेवल जांच लेना जरूरी होता है। क्या आप जानते हैं कि कितने TDS वाला पानी सेहत के लिए सही होता है और आप बेफिक्र होकर इसे पी सकते हैं? आज हम आपक पानी के सही TDS लेवल के बारे में बताने जा रहे हैं।

पानी बिन नहीं जीवन
01 / 05

पानी बिन नहीं जीवन

पानी के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। पृथ्वी का 71% हिस्सा सिर्फ पानी है लेकिन इसमें से सिर्फ 1% पानी ऐसा है जिसे आप पी सकते हैं। पानी कितना खराब या सही है यह पानी के TDS लेवल पर निर्भर करता है।

क्या आप जानते हैं
02 / 05

क्या आप जानते हैं?

क्या आप जानते हैं कि कितने TDS वाला पानी पीने लायक होता है? बहुत से लोग शायाद इस सवाल का जवाब नहीं जानते होंगे। खराब TDS वाला पानी पीने से आपको सेहत से जुड़ी काफी बड़ी परेशानियां हो सकती हैं।

क्या होता है TDS
03 / 05

क्या होता है TDS?

TDS का विस्तृत रूप टोटल डिजोल्व्ड सोलिड्स होता है। पानी में मौजूद पदार्थों के स्तर को ही TDS लेवल कहा जाता है। आपको बता दें कि पानी में मिनरल्स, मेटल्स और साल्ट्स जैसे विभिन्न पदार्थ मौजूद होते हैं।

कितना होना चाहिए TDS
04 / 05

कितना होना चाहिए TDS?

BIS ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैण्डर्ड की मानें तो एक लीटर पानी का TDS 500 मिलीग्राम से कम होना चाहिए। जहां 500 मिलीग्राम TDS का अधिकतम स्तर है, वहीं TDS का एक न्यूनतम स्तर भी है।

कम से कम
05 / 05

कम से कम

BIS के अनुसार एक लीटर पानी में कम से कम 250 मिलीग्राम TDS होना ही चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर TDS का लेवल इससे कम होता है तो पानी में मौजूद खनिज आपके शरीर तक नहीं पहुंच पाते हैं। दूसरी तरफ WHO के अनुसार, एक लीटर पानी में 300 मिलीग्राम से कम TDS होना चाहिए।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited