AC की गैस खत्म हो गई है, कैसे पता करें आप

अगर एसी में गैस कम हो या खत्म हो गई है, तो कूलिंग पर असर पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि आपको पता होना चाहिए कि कब एसी की गैस खत्म होने वाली है।

एसी की गैस
01 / 05

​एसी की गैस

लोंगों के घरों में अब एसी का इस्तेमाल कम हो गया है, क्योंकि मैसम का तापमान कम होने लगा है। आप जितना अधिक एसी चलाते हैं, उसकी मेंटनेंस भी ज्यादा करानी पड़ती है। कई बार सर्विस के लिए मैकेनिक बुलाने पर पता चलता है कि एसी की गैस खत्म हो गई है।

कूलिंग पर असर
02 / 05

​कूलिंग पर असर

अगर एसी में गैस कम हो या खत्म हो गई है, तो कूलिंग पर असर पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि आपको पता होना चाहिए कि कब एसी की गैस खत्म होने वाली है। ऐसे में आप मैकेनिक को बुलाने से पहले अपनी एसी की गैस चेक कर सकते हैं।

कूलिंग चेक करें
03 / 05

कूलिंग चेक करें

एसी में गैस कम होने का पता लगाने का सबसे आसान तरीका इसकी कूलिंग को चेक करना। अगर आपका एसी ठीक तरह से कूलिंग नहीं करता है, तो ऐसा गैस कम होने या खत्म होने के चलते होता है।

बबलिंग की आवाज
04 / 05

बबलिंग की आवाज

कई बार एसी की गैस लीक होने लगती है। ऐसा होने पर एसी से बबलिंग की आवाज आने लगती है। इसके अलावा एसी के कंप्रेसर से भी आप गैस खत्म होने का पता लगा सकते हैं। अगर कंप्रेसर देर से ऑन होने लगे तो समझ लें कि गैस कम की समस्या है।

सर्विस न करवाना
05 / 05

सर्विस न करवाना

एसी के खराब होने की सबसे बड़ी वजह है इसकी सर्विस न करवाना। किसी भी एसी की सर्विस साल में दो बार जरूर करवानी चाहिए। जब गर्मी की शुरुआत हो तो एसी की सर्विस करवा लेनी चाहिए। इसके अलावा जब गर्मी खत्म होने लगे यानी अगस्त के महीने में भी एक बार सर्विस करवा लेनी चाहिए।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited