चमक उठेंगे पुराने सोने के गहने, सफाई के लिए घर पर अपनाएं ये टिप्स

जब भी आपके सोने के हार या झुमके की चमक खत्म होने लगे, तो आपको हर बार जौहरी के पास जाने की जरूरत नहीं है। आप घर में ही इसकी सफाई कर सकते हैं।

गहनों की सफाई
01 / 05

गहनों की सफाई

अगर आपको सोने के आभूषण पसंद हैं, तो जाहिर है कि उन्हें साफ करने की जरूरत पड़ती होगी। सोने के पुराने गहने अपनी चमक खो देते हैं। अगर आप लगातार किसी ज्वैलरी को पहन रहे हैं, तो उसक असली रंग फीका पड़ जाता है। आप उसे घर में ही साफ कर चमका सकते हैं।

घर पर कर सकते हैं सफाई
02 / 05

घर पर कर सकते हैं सफाई

जब भी आपके सोने के हार या झुमके की चमक खत्म होने लगे, तो आपको हर बार जौहरी के पास जाने की जरूरत नहीं है। आप घर में ही इसकी सफाई कर सकते हैं। आप अपने सोने के हार, कंगन, झुमके, चूड़ियां और अन्य गहने को नॉर्मल साबुन और पानी के घोल से साफ कर सकते हैं।

साबुन और गर्म पानी
03 / 05

साबुन और गर्म पानी

साबुन के पानी से अपने साधारण सोने के आभूषणों को साफ करने से समय के साथ जमा हुई गंदगी और तेल निकल जाता है। इससे आपके गहनों की चमक दोबारा लौट आती है। गर्म पानी का साबुन का घोल बनाएं। इसमें सोने की ज्वैलरी को 15-20 मिनट के लिए डुबोएं। इसके बाद उसे साफ पानी से धोएं। फिर साफ और सूखे कपड़े पर इन्हें खुली हवा में सुखने के लिए रख दें।और पढ़ें

सोडा और पानी
04 / 05

सोडा और पानी

इसके अलावा आप एक कटोरी में गर्म पानी, एक चम्मच सोडा और आधा चम्मच नमक डालकर मिश्रण तैयार करें। इसमें सोने के गहने को 10 मिनट तक डूबो कर रख दें फिर उसे धोकर सुखा लें। आपका सोना साफ हो जाएगा। फिर उसे ठंडे पानी से धो लें और मुलायम कपड़े से सुखा लें आप देखेंगे कि आपके सोने के गहने फिर से चमक रहे हैं।

विनेगर और  बेकिंग सोडा
05 / 05

​विनेगर और बेकिंग सोडा

सोने के गहने को साफ करने के लिए एक बाउल में आधा कप विनेगर और दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इस मिश्रण में गहने को 2-3 घंटे के लिए डूबो दें। फिर इसे साफ पानी से धोएं और साफ कपड़े पर रखकर सुखा लें। आपके गहने साफ हो जाएंगे।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited