Coconut Oil: मिलावटी तो नहीं आपका नारियल का तेल, घर पर झटपट ऐसे करें पता

Coconut Oil Purity: नारियल का तेल बालों के साथ-साथ स्किन और सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। बहुत से भारतीय घरों में नारियल के तेल का इस्तेमाल बच्चों की मालिश करने और बालों में लगाने के लिए भी होता है। लेकिन कुछ लोग अपने निजी फायदे के लिए नारियल के तेल में मिलावट करते हैं। आप घर पर ही बेहद आसन तरीकों से पता लगा सकते हैं कि आपका नारियल का तेल मिलावटी है या नहीं।

नारियल का तेल
01 / 05

नारियल का तेल

नारियल का तेल अधिकतर भारतीय घरों में इस्तेमाल होता है और न सिर्फ बालों के लिए बल्कि सेहत के लिए भी यह काफी फायदेमंद होता है। बच्चों की मालिक करने के लिए भी नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जाता है।

निजी फायदे के लिए
02 / 05

निजी फायदे के लिए

लेकिन कुछ लोग अपने निजी फायदे और पैसे कमाने के लालच के चलते नारियल के तेल में मिलावट करते हैं जिससे यह काफी नुकसानदायक भी हो सकता है। कहीं आपका नारियल का तेल भी तो मिलावटी नहीं है? आप घर पर बेहद आसानी से यह पता कर सकते हैं।

फ्रिज में रखकर
03 / 05

फ्रिज में रखकर

बहुत थोड़ा सा नारियल का तेल अपने फ्रिज में रख दें। एक घंटे बाद अपने फ्रिज से नारियल का तेल वापस निकालें। अगर तेल पूरी तरह से जम गया है तो यह शुद्ध है अगर ऐसा नहीं है तो इसका मतलब आपका नारियल का तेल मिलावटी है।

पानी से करें टेस्ट
04 / 05

पानी से करें टेस्ट

एक गिलास पानी में 2 से 3 बूंद नारियल का तेल गेरकर छोड़ दें। 10 मिनट के बाद गिलास चेक करें। अगर नारियल का तेल पानी में घुल जाए तो समझ जाएं कि यह मिलावटी है और अगर यह पानी में न मिले तो नारियल का तेल शुद्ध है।

लाइफ से भी कर सकते हैं पता
05 / 05

लाइफ से भी कर सकते हैं पता

नारियल का शुद्ध तेल हद से हद 6 महीने तक ही बचा रहता है और इसके बाद यह खराब हो जाता है। दूसरी तरफ मिलावटी नारियल का तेल काफी लंबे समय तक बना रहता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited