अगर खराब हो गया आपका फास्टैग, बदलने के लिए कितना पैसा लगता है

कई बार फास्टैग खराब हो जाता, जिसे बदलने की जरूरत पड़ती है। अगर आपका फास्टैग खराब हो गया तो आप आसानी से इसे घर बैठे बदल सकते हैं।

फास्टैग जरूरत
01 / 05

फास्टैग जरूरत

आज के डिजिटल युग में फास्टैग भारतीय सड़कों पर टोल भुगतान को आसान बनाने में एक गेम-चेंजर के रूप में उभरा है। फास्टैग के आने से टोल प्लाजा पर अब वाहनों की लंबी कतार देखने को नहीं मिलती है, लोग बिना रुके आसानी से सफर करते हैं। हालांकि, कई बार फास्टैग खराब हो जाता, जिसे बदलने की जरूरत पड़ती है।

खराब फास्टैग
02 / 05

खराब फास्टैग

अगर आपका फास्टैग खराब हो गया तो आप आसानी से इसे घर बैठे बदल सकते हैं। सबसे पहले आपको उस बैंक के संपर्क करना होगा, जहां से आपने फास्टैग लिया था। फास्टैग बदलने की कुछ फीस भी चुकानी होती है।

कितना लगता है पैसा
03 / 05

कितना लगता है पैसा

आमतौर पर खराब हो चुके फास्टैग को बदलने के लिए 100 रुपये शुल्क के रूप में चुकाने होते हैं। हालांकि, अगर आपकी गाड़ी विंडस्क्रीन टूट जाती है, तो इस स्थिति में आपको फास्टैग रिप्लेसमेंट के लिए कोई चार्ज नहीं देना होता है।

फास्टैग रिप्लेस
04 / 05

फास्टैग रिप्लेस

एक वाहन के लिए एक ही फास्टैग जारी किया जाता है। इसके लिए आपको व्हीकल का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC), टैग आईडी समेत कई डिटेल्स की जरूरत पड़ती है। आप पुरानी डिटेल्स देकर फास्टैग को रिप्लेस करवा सकते हैं।

फास्टैग की वैधता
05 / 05

फास्टैग की वैधता

अगर आपने अपना वाहन बेच दिया है, तो आपको अपने फास्टैग जारीकर्ता बैंक को इसके बारे में सूचित करना चाहिए और अकाउंट बंद कर दें। FASTag की वैधता 5 साल की होती है और खरीदने के बाद, आपको केवल अपने उपयोग के अनुसार टैग को रिचार्ज/टॉप अप करना होता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited