ABS: क्या कार में मार्केट से लगवा सकते हैं ABS, नहीं जानते तो हो जाएगी गड़बड़

Anti Lock Braking System: कार-बाइक्स में लगा ABS सिस्टम बहुत ही जरूरी होता है और यह दुर्घटना होने से भी बचाता है। अगर किसी वजह से कार में अचानक तेजी से ब्रेकिंग करने पड़े तो यह नियंत्रण खो सकती है और दुर्घटना हो सकती है। ऐसा न हो इसीलिए कारों और बाइक्स में ABS सिस्टम लगा हुआ होता है। यह सिस्टम कार के पहियों को हैवी ब्रेकिंग के दौरान लॉक नहीं होने देता जिससे कार का संतुलन और नियंत्रण बना रहता है।

ABS है जरूरी
01 / 05

ABS है जरूरी​

ABS एक तरह का ब्रेकिंग सिस्टम होता है जो अचानक ब्रेक लगने पर पहियों को लॉक नहीं होने देता है। इसकी वजह से कार या बाइक का टायर स्लिप नहीं होता और कार नियंत्रण से बाहर होकर दुर्घटना का शिकार भी नहीं होती है।

कैसे करता है काम
02 / 05

कैसे करता है काम?​

ABS सेंसर आधारित प्रणाली है। कार के पहियों में सेंसर लगे होते हैं जो अचानक ब्रेक लगने पर कार की स्पीड का पता करते हैं। इसके बाद कार के ब्रेक्स को धीरे-धीरे इस तरह से अप्लाई किया जाता है कि कार के पहिये लॉक न हो जाएं।

मार्केट से लगवा सकते हैं
03 / 05

मार्केट से लगवा सकते हैं?

आमतौर पर कारों और बाइक्स में ABS सिस्टम लगा हुआ ही होता है। लेकिन अगर आप अपनी कार में ABS लगवाना चाहते हैं तो आपको ध्यान रखना होगा कि आपकी कार का सिस्टम ABS को सपोर्ट करता हो। मार्केट में बॉश कंपनी का ABS सिस्टम भी मौजूद है और अन्य कंपनियों के ABS सिस्टम का चुनाव भी आप कर सकते हैं।

इस बात का रखें ध्यान
04 / 05

​इस बात का रखें ध्यान

अगर आपकी कार ABS को सपोर्ट नहीं करती है और आप मार्केट से ABS लगवाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि कार का मॉडल अगर ABS सपोर्ट न करता हो तो ब्रेकिंग सही से नहीं हो पाएगी और ऐसे में दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है।

कितना आएगा खर्चा
05 / 05

कितना आएगा खर्चा?​

आमतौर पर मार्केट में ABS सिस्टम की कीमत 6000 रुपये से 15,000 रुपये के बीच होती है। इसके अलावा आपको लेबर चार्ज भी देना होगा। इस तरह ABS लगवाने का कुल खर्चा आपको 8000 रुपये से 17000 रुपये के बीच पड़ेगा।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited