किराये पर दे रहे हैं घर, तो सबसे पहले नोट करें ये बातें

अगर इसे सही तरीके से न संभाला जाए तो यह गंभीर सिरदर्द बन सकता है। अग आप अपना घर किराये पर दे रहें, तो कुछ बातों का खास ध्यान रखें ताकी बाद में होने वाली परेशानियों से बच सकें।

कुछ बातों का रखें ध्यान
01 / 05

कुछ बातों का रखें ध्यान

ज्यादातर लोग इस बात से सहमत होंगे कि घर किराये पर देना कोई आसान काम नहीं है। अगर इसे सही तरीके से न संभाला जाए तो यह गंभीर सिरदर्द बन सकता है। अग आप अपना घर किराये पर दे रहें, तो कुछ बातों का खास ध्यान रखें ताकी बाद में होने वाली परेशानियों से बच सकें।

घर की मेंटेनेंस
02 / 05

घर की मेंटेनेंस

घर को किराये पर पर देने से पहले दीवारों और छत की लीकेज को चेक कर लें। घर को पेंट भी करा लें। बिजली और प्लंबर का काम भी करवा लें। घर को हमेशा मेंटेन करके ही किरायेदार को दें, ताकी फिर किसी तरह की समस्या न हो। इससे आप भी शिकायत की सिरदर्द से बचेंगे।

प्रॉपर्टी एजेंट
03 / 05

प्रॉपर्टी एजेंट

कई बार लोग खुद ही किरायेदार को घर दे देते हैं या फिर प्रॉपर्टी एजेंट के जरिए भी किराये पर अपना घर चढ़ाते हैं। प्रॉपर्टी डीलर कमीशन के रूप में एक महीने का किराया लेते हैं। इससे मकान मालिक रेंट एग्रीमेंट जैसे कागजी काम से बच जाता है। ये सब काम प्रॉपर्टी एजेंट ही करा देते हैं।

जांच-पड़ताल
04 / 05

जांच-पड़ताल

जब किरायेदार रखें, तो उसकी पहचान ठीक तरह से कर लें। जांच-पड़ताल और पुलिस वेरिफिकेशन के बाद ही किरायेदार को घर दें। किरायेदार कहां काम करता है इस बारे भी पता लगाएं।

घर का रेंट
05 / 05

घर का रेंट

अपने घर का किराया उस हिसाब से रखें, जितना उस एरिया के अनुसार होना चाहिए। अगर आप रेंट हाई रख देंगे, तो फिर किरायेदार मिलने मुश्किल हो जाएंगे। इसलिए मार्केट के रेट अनुसार ही किराया रखें।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited