Indian Railways: ट्रेन में यात्रा के दौरान बस इतना ले जा सकते हैं सामान, जान लीजिये नियम

IRCTC: भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। रोजाना करोड़ों लोग भारतीय ट्रेनों में यात्रा करते हैं। इतनी भीड़ में भी यात्रियों का अनुभव सुखद बना रहे इसके लिए रेलवे द्वारा कुछ जरूरी नियम बनाए गए हैं जिनका पालन सभी यात्रियों को करना चाहिए। आपने अक्सर देखा होगा कि लोग ढेर सारा सामान लेकर ट्रेन के डिब्बे में चढ़ जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना गलत है और हवाई जहाज की तरह ही ट्रेन के डिब्बे में सामान ले जाने की भी लिमिट होती है? आइये आज आपको इस लिमिट के बारे में बताते हैं।

भारतीय रेलवे
01 / 05

भारतीय रेलवे

भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है और रोजाना करोड़ों लोग भारतीय ट्रेनों से अपनी यात्रा पूरी करते हैं। इतनी भीड़ में यात्रियों को एक सुखद अनुभव प्रदान करने के लिए रेलवे द्वारा कुछ जरूरी नियम बनाए गए हैं।

अक्सर देखा होगा
02 / 05

अक्सर देखा होगा

आपने अक्सर देखा होगा कि लोग ट्रेन में इतना ज्यादा सामान ले जाते हैं कि उनका कम्पार्टमेंट पूरी तरह भर जाता है। कभी-कभी तो लोग इतना ज्यादा सामान लेकर ट्रेन में चढ़ जाते हैं कि अन्य यात्रियों के लिए जगह ही नहीं बचती है।

क्या आप जानते हैं
03 / 05

क्या आप जानते हैं?

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ट्रेन में इस तरह ढेर सारा सामान लेकर चढ़ना ठीक नहीं है और प्लेन की तरह ही ट्रेन की बोगी में सामान ले जाने की भी लिमिट होती है? ये लिमिट हर क्लास के हिसाब से अलग-अलग भी होती है।

स्लीपर और AC स्लीपर
04 / 05

स्लीपर और AC स्लीपर

साधारण स्लीपर बोगी में यात्रा कर रहे हैं तो ध्यान रहे कि एक आदमी अपने साथ अधिकतम 40 किलोग्राम वजन जितना सामान ही लेकर जा सकता है। AC 3 टियर कोच में भी आप एक बार में अधिकतम 40 किलोग्राम वजन जितना सामान ही लेकर जा सकते हैं।

सेकंड और फर्स्ट क्लास AC
05 / 05

सेकंड और फर्स्ट क्लास AC

अगर सेकंड क्लास AC में यात्रा कर रहे हैं तो आपको बता दें कि एक यात्री अपने साथ अधिकतम 50 किलोग्राम वजन जितना सामान ही लेकर जा सकता है। वहीं अगर भारतीय रेलवे के फर्स्ट क्लास प्रीमियम AC कोच में यात्रा कर रहे हैं तो एक आदमी अपने साथ 70 किलोग्राम जितना वजन लेकर यात्रा कर सकता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited