Pakistan Metro: बिना ड्राइवर चलती है पाकिस्तानी मेट्रो, जानें किसने बनाई और क्या है किराया

Pakistan Metro: भारत के विभिन्न शहरों में अब मेट्रो ट्रेन की कनेक्टिविटी उपलब्ध है। दुनिया के अधिकतर आधुनिक शहरों में मेट्रो ट्रेन मौजूद है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पकिस्तान में भी मेट्रो चलती है? पाकिस्तान के लाहौर शहर में भी मेट्रो चलती है। आइये आपको पाकिस्तानी मेट्रो के फीचर्स के बारे में बताते हैं। साथ ही आपको पाकिस्तानी मेट्रो का किराया और इसे बनाने वाले देश के बारे में भी बतायेंगे।

पाकिस्तान में भी मेट्रो
01 / 06

​पाकिस्तान में भी मेट्रो

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान के लाहौर शहर में भी मेट्रो ट्रेन मौजूद है। लाहौर में मेट्रो ट्रेन का नेटवर्क कुल 27 किलोमीटर में फैला हुआ है और नेटवर्क पर कुल 26 स्टेशन मौजूद हैं।

यहां भी कलर स्कीम
02 / 06

​यहां भी कलर स्कीम

पाकिस्तान में भी भारत की तरह कलर स्कीम पर मेट्रो ट्रेन चलाई जाती है और फिलहाल पाकिस्तान में चलने वाली मेट्रो ट्रेन, ऑरेंज लाइन मेट्रो है।

बिना ड्राइवर की
03 / 06

बिना ड्राइवर की​

आपको जानकर शायद हैरानी होगी लेकिन पाकिस्तानी मेट्रो ट्रेन में कोई ड्राइवर नहीं होता है। यह ट्रेने अपने आप ही चलती हैं।

अंडरग्राउंड स्टेशन
04 / 06

अंडरग्राउंड स्टेशन​

लाहौर मेट्रो के कुल 26 स्टेशनों में से 24 जमीन के ऊपर पुल पर बनाये गए हैं और केवल 2 स्टेशन ऐसे हैं जो अंडरग्राउंड बनाए गए हैं।

किसने बनाई है मेट्रो
05 / 06

​किसने बनाई है मेट्रो?

पाकिस्तानी मेट्रो का निर्माण भारत के ही एक और पड़ोसी देश चीन ने किया है। पाकिस्तान की मेट्रो में 5 कोच होते हैं।

कितना है किराया
06 / 06

कितना है किराया?​

लाहौर मेट्रो में 0-4 किलोमीटर के लिए 25 पाकिस्तानी रुपये, 4-8 किलोमीटर के लिए 30 पाकिस्तानी रुपये, 8-12 किलोमीटर के लिए 35 पाकिस्तानी रुपये, 12-16 किलोमीटर के लिए 40 पाकिस्तानी रुपये और 16 किलोमीटर से अधिक के सफर के लिए 45 पाकिस्तानी रुपये खर्च करने पड़ते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited