महंगी रसोई गैस से मिलेगा छूटकारा, घर ले लाइए सरकारी सोलर स्टोव

सोलर स्टोव के लिए आपको एक बार अधिक पैसे खर्च करने पड़ेंगे, लेकिन आपको रसोई गैस सिलेंडर से छुटकारा मिल जाएगा।

सोलर स्टोव
01 / 05

सोलर स्टोव

रसोई गैस की बढ़ती कीमतों की वजह से अगर आपके किचन का भी बजट बिगड़ रहा है, तो आप अपने घर सोलर स्टोव ला सकते हैं। सोलर स्टोव के लिए आपको एक बार अधिक पैसे खर्च करने पड़ेंगे, लेकिन आपको रसोई गैस सिलेंडर से छुटकारा मिल जाएगा। इंडियन ऑयल ने सूर्य नूतन नाम से सोलर स्टोव की बिक्री करती है।

इंडियन ऑयल
02 / 05

इंडियन ऑयल

सूर्य नूतन सोलर स्टोव को इंडियन ऑयल के अनुसंधान एवं विकास केंद्र, फरीदाबाद ने डिजाइन व डेवलप किया है। यह स्टोव हाइब्रिड मॉडल पर काम करता है। आप सोलर एनर्जी के अलावा बिजली के जरिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

दो यूनिट
03 / 05

दो यूनिट

सूर्य नूतन सोलर स्टोव में जो यूनिट होते हैं। एक आपके किचन में रहेगा और दूसरा सूर्य की रोशनी के लिए बाहर रहेगा। इसके जरिए सोलर एनर्जी स्टोव तक पहुंचेगी और आप आसानी से खाना पका सकेंगे।

अलग-अलग मॉडल
04 / 05

अलग-अलग मॉडल

सूर्य नूतन सोलर स्टोव अलग-अलग मॉडल में उपलब्ध है। इसके प्रीमियम मॉडल पर एक परिवार के लिए तीन टाइम का खाना पकाया जा सकता है। इस सोलर स्टोव को आसानी से खरीदा जा सकता है।

कितनी कीमत
05 / 05

कितनी कीमत

सूर्य नूतन सोलर स्टोव के बेसिक मॉडल को खरीदने के लिए आपको 12 हजार रुपये खर्च करने होंगे। अगर आप इसका टॉप मॉडल खरीदना चाहते हैं, तो इसके लिए 23,000 रुपये खर्च करने होंगे।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited