कपड़े के दाग से बाथरूम तक, खाना बनाने के अलावा यहां भी काम आता है विनेगर

घर में नूडल्स बनाने हों या फिर कोई और चाइनीज डिश बनानी हो विनेगर जरूरी हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि विनेगर की मदद से आपके जीवन की और भी बहुत सी छोटी समस्याओं को सुलझाया जा सकता है? आज हम आपको बतायेंगे कि खाना बनाने के अलावा आप विनेगर का इस्तेमाल और किन समस्याओं को सुलझाने के लिए कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि खाने के अलावा विनेगर और कहां कमाल कर सकता है।

चाइनीज खाना और विनेगर
01 / 05

​चाइनीज खाना और विनेगर

नूडल्स से लेकर मंचूरियन और सूप तक लगभग सभी प्रकार के चाइनीज खाने में विनेगर का इस्तेमाल होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने के अलावा विनेगर और कहां इस्तेमाल किया जाता है?

दाग हटाने के लिए
02 / 05

दाग हटाने के लिए​

अगर आपके सफेद कपड़े पर दाग लग गया हो तो आप विनेगर की मदद से इसे साफ कर सकते हैं। विनेगर और बेकिंग सोडा को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इसे दाग वाली जगह पर लगाकर 10-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर डिटर्जेंट से धो लें।

बाथरूम के पीले दाग
03 / 05

बाथरूम के पीले दाग​

अक्सर बाथरूम के फ्लोर पर पीले दाग पड़ जाते हैं और यह आसानी से जाते भी नहीं हैं। इन दागों पर विनेगर डालकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ब्रश से रगड़कर इन्हें साफ कर लें।

नाली हो गई जाम
04 / 05

​नाली हो गई जाम

अगर आपके घर की कोई ड्रेन पाइप या नाली जाम हो जाए तो विनेगर यहां भी कमाल कर सकता है। एक चम्मच विनेगर जाम हो चुकी ड्रेन पाइप में डालकर छोड़ दें। कुछ देर बाद यह क्लियर हो जाएगी।

शीशे की सफाई
05 / 05

​शीशे की सफाई

खिड़की से लेकर बाथरूम में लगे शीशे पर भी पानी और हाथों के निशान छप जाते हैं। आप चाहें तो विनेगर की मदद से शीशा साफ़ कर सकते हैं और यह नए जैसा चमचमाने लगेगा।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited