LED Light: दिवाली पर लगानी है LED लाइट वाली लड़ी, जानें इनकी एक दिन की बिजली की खपत

LED Lights For Diwali: दिवाली को साल का सबसे बड़ा त्यौहार माना जाता है। इस दिन लोग अपने घरों में दीप और मोमबत्तियों के साथ-साथ LED लाइटों वाली लड़ी भी लगाते हैं। क्या आप भी अपने घर में LED लाइट वाली लड़ी लगवाने के बारे में विचार कर रहे हैं? अगर हां, तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की साबित हो सकती है। आज हम आपको LED लाइट वाली लड़ी की बिजली की खपत के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप LED लाइट वाली लड़ी लगा रहे हैं तो आपको इसकी बिजली की खपत के बारे में जान लेना चाहिये।

दिवाली आने वाली है
01 / 05

दिवाली आने वाली है

जल्द ही दिवाली आने वाली है और इसे साल का सबसे बड़ा त्यौहार माना जाता है। दिवाली पर अक्सर घरों में दीप और मोमबत्तियों से रौशनी की जाती है।

LED लाइट वाली लड़ी
02 / 05

LED लाइट वाली लड़ी

वहीं कुछ लोग अपने घरों में सजावट के लिए LED लाइट्स वाली लड़ियों का इस्तेमाल भी करते हैं। दिखने में यह बेहद खूबसूरत होती हैं और बिजली से चलने वाली इन लड़ियों को इस्तेमाल करना भी बेहद आसान होता है जिस वजह से लोग इन्हें काफी पसंद करते हैं।

क्या आपने सोचा है
03 / 05

क्या आपने सोचा है?

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि LED लाइट वाली इन लड़ियों की बिजली की खपत कितनी होती है? आज हम आपको LED लाइट वाली इन लड़ियों की बिजली की खपत के बारे में बताएंगे।

LED लाइट वाली लड़ियों की पावर
04 / 05

LED लाइट वाली लड़ियों की पावर

आमतौर पर घरों में 10 मीटर जितनी बड़ी LED लाइट वाली लड़ियों का इस्तेमाल ही किया जाता है। किसी भी लड़ी की बिजली की खपत इस बात पर भी निर्भर करती है कि वो कितनी बड़ी है और उसमें किस तरह की लाइट्स का इस्तेमाल किया गया है।

रोजाना की बिजली की खपत
05 / 05

रोजाना की बिजली की खपत

आमतौर पर 10 मीटर लंबी LED लाइट वाली लड़ी की बिजली की खपत 5-10 वाट होती है। इसका मतलब ये है कि एक घंटे में ये 0.005-0.01 यूनिट बिजली का इस्तेमाल करती हैं। एक दिन में LED लाइट वाली इन लड़ियों को 8 घंटे जलाया जाता है। इस तरह रोजाना ये 0.04-0.08 यूनिट और महीने में 1.2 से 2.4 यूनिट जितनी बिजली इस्तेमाल करती हैं।और पढ़ें

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited