Difference Between Microwave And Oven: माइक्रोवेव और ओवन में क्या होता है अंतर, कौन खाता है ज्यादा बिजली

Difference Between Oven And Microwave: कई सालों से खाना पकाने या गर्म करने के लिए चूल्हे का इस्तेमाल होता रहा है। लेकिन समय के साथ ही खाना पकाने और गर्म करने के लिए नए डिवाइसेज का इजात हो चुका है। अब कई घरों में माइक्रोवेव और ओवन का इस्तेमाल खाना पकाने के लिए होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि माइक्रोवेव और ओवन में क्या अंतर है और इनमें से ज्यादा बिजली कौन खाता है?

चूल्हे से माइक्रोवेव तक
01 / 05

चूल्हे से माइक्रोवेव तक

कई सालों से खाना बनाने और गर्म करने के लिए चूल्हे का इस्तेमाल होता रहा है। लेकिन समय के साथ ही अब खाना पकाने और गर्म करने के लिए नए डिवाइसेज का इस्तेमाल होता है। कई घरों में खाना बनाने या पकाने के लिए अब माइक्रोवेव या फिर ओवन का इस्तेमाल होता है।

क्या आप जानते हैं
02 / 05

क्या आप जानते हैं?

अधिकतर लोग माइक्रोवेव और ओवन को एक ही समझते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये दोनों अलग-अलग होते हैं और इनके काम करने के तरीके में भी अंतर होता है। आज हम आपको इसी बारे में बतायेंगे और साथ ही ये भी बताएंगे कि कौन सा डिवाइस ज्यादा बिजली खाता है।

माइक्रोवेव
03 / 05

माइक्रोवेव

माइक्रोवेव खाना गर्म करने के लिए इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन का इस्तेमाल करता है। ये इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव्स जिस डिवाइस द्वारा जनरेट की जाती है उसे मैग्नेट्रॉन कहा जाता है।

ओवन
04 / 05

ओवन

इसके विपरीत ओवन दो एलिमेंट के आधार पर काम करता है। एक ओवन, इलेक्ट्रिक हीट के साथ-साथ फैन की मदद से भी खाना गर्म करता है और पकाता है। इलेक्ट्रिक हीट को पूरे कुकिंग जोन में फैलाने के लिए फैन का इस्तेमाल होता है।

बिजली का इस्तेमाल
05 / 05

बिजली का इस्तेमाल

माइक्रोवेव हर घंटे 0.6 से 1 यूनिट जितनी बिजली का इस्तेमाल करता है। दूसरी तरफ ओवन हर घंटे 2 से 5 यूनिट जितनी बिजली इस्तेमाल करते हैं। माइक्रोवेव का इस्तेमाल खाने को गर्म करने, सूप को गर्म करने के लिए होता है। दूसरी तरफ ओवन का इस्तेमाल कूकीज और केक आदि बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited