IC814: क्या होता है पेट्रोल बाउजर, IC814 सीरीज से खूब हो रही है चर्चा

IC814: क्या आप जानते हैं कि पेट्रोल बाउजर क्या होता है? हाल ही में OTT प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर ‘IC814: द कांधार हाईजैक’ नामक एक सीरीज रिलीज की गई है। यह सीरीज साल 1999 के दौरान हुए फ्लाइट IC814 हाइजैक पर आधारित है। सीरीज देखने के बाद लोगों के मन में बहुत से सवाल आ रहे हैं और उन्हीं में से एक सवाल पेट्रोल बाउजर को लेकर है। लोग जानना चाहते हैं कि पेट्रोल बाउजर आखिर होता क्या है? तो देर किस बात की है? आइये आपको बताते हैं कि पेट्रोल बाउजर क्या है और इसका इस्तेमाल कहां होता है।

IC814 द कांधार हाईजैक
01 / 05

​IC814: ‘द कांधार हाईजैक’

हाल ही में नेटफ्लिक्स पर ‘IC814: द कांधार हाईजैक’ नामक सीरीज रिलीज की गई है। रिलीज होने के बाद से ही यह सीरीज काफी चर्चा में है। यह सीरीज, साल 1999 में एयर इंडिया की फ्लाइट IC814 के हाईजैक की घटना पर आधारित है।

चर्चा में आया बाउजर
02 / 05

​चर्चा में आया बाउजर

IC814 सीरीज के बाद से ही पेट्रोल बाउजर भी चर्चा में आया है। सीरीज देखकर लोगों के मन में बहुत से सवाल उठ रहे हैं जिनमें से एक यह है कि पेट्रोल बाउजर आखिर होता क्या है? आज हम आपको पेट्रोल बाउजर के बारे में बताने जा रहे हैं।

क्या होता है पेट्रोल बाउजर
03 / 05

क्या होता है पेट्रोल बाउजर​

बाउजर का शाब्दिक अर्थ टैंकर होता है। पेट्रोल बाउजर एक तरह का पेट्रोल टैंकर होता है जो एयरफील्ड या रनवे पर खड़े एयरक्राफ्ट तक पेट्रोल पहुंचाने का काम करता है। पेट्रोल बाउजर सामान्य टैंकर से बड़ा होता है और एक बार में इसमें 6000 से 10,000 लीटर तक पेट्रोल भरा जा सकता है।

एक लीटर एयरफ्यूल का दाम
04 / 05

​एक लीटर एयरफ्यूल का दाम

एयरपोर्ट पर मौजूद पेट्रोल बाउजर में सामान्य पेट्रोल नहीं बल्कि एविएशन फ्यूल मौजूद होता है। एविएशन फ्यूल खास तरह का पेट्रोल होता है और सिर्फ एयरप्लेन में इस्तेमाल किया जाता है। फिलहाल भारत में एविएशन फ्यूल की कीमत 1.10 लाख रुपये प्रति 1000 लीटर है। इस तरह एक बार में पेट्रोल बाउजर में 6.6 लाख से 11 लाख रुपये जितना एविएशन फ्यूल आता है।और पढ़ें

पानी का भी बाउजर
05 / 05

​पानी का भी बाउजर

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि बाउजर का शाब्दिक अर्थ टैंकर होता है। बाउजर का इस्तेमाल एयरक्राफ्ट तक सिर्फ पेट्रोल पहुंचाने के लिए ही नहीं, बल्कि पानी पहुंचाने के लिए भी किया जाता है। एयरपोर्ट पर पेट्रोल बाउजर के साथ-साथ वॉटर बाउजर यानी पानी का बाउजर भी मौजूद रहता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited