चीन में एक लीटर पेट्रोल की कितनी है कीमत, भारत से सस्ता या महंगा

चीन बड़े पैमाने पर तेल इंपोर्ट करता है और यह दुनिया के उन देशों में शामिल है, जहां तेल की खपत बड़े पैमाने पर होती है।

पेट्रोल की कीमत
01 / 05

पेट्रोल की कीमत

पेट्रोल और डीजल ऐसे फ्यूल हैं, जिनका इस्तेमाल दुनिया भर के देशों में भारी मात्रा में इस्तेमाल होता है। भारत में भी पेट्रोल की खपत बड़े पैमाने पर होती है और सरकारें इस फ्यूल पर टैक्स लगाकर अपना खजाना भरती हैं। भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें प्रतिदिन के आधार पर बदलती हैं। ऐसा ही कई देशों में होता है। चीन में पेट्रोल की कीमत क्या है, जान लीजिए।और पढ़ें

चीन में रेट
02 / 05

​चीन में रेट

चीन में भी पेट्रोल की खपत बड़े पैमाने पर होती है। चीन में एक लीटर पेट्रोल की कीमत मौजूदा समय में 8.24 युआन प्रति लीटर है। अगर भारतीय रुपये में देखें, तो यह कीमत 82.96 रुपये होगी।

इंपोर्ट करता है चीन
03 / 05

​इंपोर्ट करता है चीन

चीन बड़े पैमाने पर तेल इंपोर्ट करता है और यह दुनिया के उन देशों में शामिल है, जहां तेल की खपत बड़े पैमाने पर होती है। 2023 में चीन के कच्चे तेल के आयात के मुख्य स्रोत रूस, सऊदी अरब और इराक थे।

भारत में रेट
04 / 05

भारत में रेट

औसत कीमत अगर भारत की बात करें, तो यहां एक लीटर पेट्रोल की औसत कीमत 90 रुपये के आसपास है। भारत अपनी जरूरत के लिए तेल का बड़ा हिस्सा आयात करता है। रूस और ईरान जैसे देशों से भारत कच्चे तेल का इंपोर्ट करता है।

तेल मार्केटिंग कंपनिया
05 / 05

तेल मार्केटिंग कंपनिया

भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें हर दिन सुबह 6 बजे, तेल मार्केटिंग कंपनिया (OMC) जारी करती हैं। OMCs वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों और विदेशी मुद्रा दरों में उतार-चढ़ाव के जवाब में कीमतों को समायोजित करती हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited