कितनी देर तक वैलिड रहता है मेट्रो का टिकट, यात्रा से पहले जान लें

मेट्रो कई भारतीय शहरों की लाइफलाइन बन चुकी है और तेजी से दौड़ती हुई मेट्रो से रोजाना लाखों-करोड़ों लोग अपनी मंजिल पर सुरक्षित और समय पर पहुंच पाते हैं। देश के किसी भी शहर में मेट्रो में सवार होना हो आपको टोकन या टिकट जरूर लेनी पड़ती है, कुछ लोग स्मार्टकार्ड का इस्तेमाल भी करते हैं। पर क्या आपने कभी सोचा है कि मेट्रो का टोकन कितने समय तक वैलिड रहता है?

मेट्रो बनी लाइफलाइन
01 / 05

मेट्रो बनी लाइफलाइन

मेट्रो अब बहुत से भारतीय शहरों की लाइफलाइन बन चुकी हैं और रोजाना लाखों करोड़ों लोग इन ट्रेनों से अपनी यात्रा पूरी कर रहे हैं। विभिन्न शहरों में दौड़ रही मेट्रो ट्रेनें अब पब्लिक ट्रांसपोर्ट का काफी पसंदीदा ऑप्शन बन चुकी हैं।

मेट्रो का टिकट
02 / 05

मेट्रो का टिकट

भारत के किसी भी शहर में मेट्रो से यात्रा करनी हो तो आपको सबसे पहले टोकन या टिकट खरीदना पड़ता है। मेट्रो के टिकट या टोकन की भी वैलिडिटी होती है और कुछ समय बाद यह एक्सपायर भी हो जाता है। आज हम आपको मेट्रो टिकट की वैलिडिटी के बारे में बताने जा रहे हैं।

दिल्ली मेट्रो
03 / 05

दिल्ली मेट्रो

दिल्ली मेट्रो देश में मौजूद प्रमुख मेट्रो ट्रेन नेटवर्क्स में से एक है और रोजाना करोड़ों लोग मेट्रो से दिल्ली में सफ़र करते हैं। दिल्ली मेट्रो के टोकन की वैलिडिटी 170 मिनट होती है और अगर आप एक ही स्टेशन से उतरना चाहते हैं तो 20 मिनट के भीतर आप ऐसा कर सकते हैं।

पेनल्टी भी है
04 / 05

पेनल्टी भी है

अगर 170 मिनट से ज्यादा मेट्रो स्टेशन या ट्रेन में रुकते हैं तो आपको 10 रुपए प्रतिघंटे के हिसाब से पेनल्टी शुल्क का भुगतान करना होगा और अधिकतम 50 रुपए तक आपसे पेनल्टी के रूप में वसूले जा सकते हैं।

QR टिकट की वैलिडिटी
05 / 05

QR टिकट की वैलिडिटी

अब दिल्ली मेट्रो में मोबाइल से QR टिकट लेकर भी यात्रा की जा सकती है। आप 120 दिन पहले से ही मेट्रो QR टिकट बुक कर सकते हैं। कोई भी QR टिकट 4 दिनों तक वैलिड रहता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited