Gold Rate Today: दुनिया में कहां सबसे सस्ता है गोल्ड, भारत से कितनी कम है कीमत

Gold Price Today: गोल्ड, पारंपरिक रूप से इन्वेस्टमेंट के सबसे जबरदस्त ऑप्शंस में से एक रहा है। साथ ही देश की इकॉनमी और उसकी GDP में भी गोल्ड की भूमिका अत्यंत महत्त्वपूर्ण होती है। भारत में इस वक्त गोल्ड की कीमत 71,280 रुपये प्रति 10 ग्राम है। दुबई को गोल्ड के प्रमुख व्यापार केन्द्रों में से एक माना जाता है और लोग यहां से गोल्ड खरीदते भी हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में गोल्ड की कीमत सबसे कम कहां पर है?

गोल्ड है महत्त्वपूर्ण
01 / 05

गोल्ड है महत्त्वपूर्ण​

पारंपरिक रूप से गोल्ड को एक प्रमुख इन्वेस्टमेंट टूल के रूप में देखा जाता रहा है। साथ ही गोल्ड विभिन्न देशों की इकॉनमी के लिए भी बहुत ही महत्त्वपूर्ण होता है। दुनिया के सभी देशों के केंद्रीय बैंकों में गोल्ड भण्डार भी होते हैं।इन्फ्लेशन की चुनौती से निपटने में भी गोल्ड अत्यंत महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है।और पढ़ें

भारत में गोल्ड
02 / 05

​भारत में गोल्ड

भारत में इस वक्त गोल्ड की कीमत 71,280 रुपये प्रति 10 ग्राम है। भारत में गोल्ड सिर्फ एक इन्वेस्टमेंट टूल के रूप में ही नहीं बल्कि रीति-रिवाजों में भी बहुत ही गहराई से घुला-मिला हुआ है।

क्या आप जानते हैं
03 / 05

क्या आप जानते हैं?

क्या आप जानते हैं कि दुनिया के किस देश में गोल्ड की कीमत सबसे कम है? साथ ही क्या आप जानते हैं कि यहां गोल्ड की कीमत भारत के मुकाबले कितनी कम है? आज हम आपके इन्हीं सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे।

सबसे सस्ता गोल्ड
04 / 05

सबसे सस्ता गोल्ड​

फोर्ब्स के अनुसार इस वक्त दुनिया में सबसे सस्ता गोल्ड दुबई में मिलता है। दुबई में फिलहाल 24 कैरेट शुद्धता वाले गोल्ड की कीमत 6881 रुपये प्रति ग्राम है। वहीं 22 कैरेट शुद्धता वाले गोल्ड की कीमत 6395 रुपये प्रति ग्राम और 18 कैरेट शुद्धता वाले गोल्ड की कीमत 5309 रुपये प्रति ग्राम है।

भारत से कितना सस्ता
05 / 05

​भारत से कितना सस्ता

भारत के मुकाबले दुबई में गोल्ड लगभग 300 रुपये प्रति ग्राम कम कीमत पर मिलता है। इस तरह 10 ग्राम गोल्ड खरीदने पर आप लगभग 3000 रुपये तक बचा सकते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited