​Ajab Gajab: इंसानों की तरह अपने दोस्‍तों का नाम लेते हैं 'हाथी', वायरल दावे में सुनाई गई आवाज

Ajab Gajab: हमारे देश में जानवरों की कई नस्‍लें मौजूद हैं। हर नस्‍ल के जानवरों से जुड़े कई ऐसे तथ्‍य भी होते हैं जो लोगों को हिलाकर रख देते हैं। ऐसी एक रिसर्च में हाथियों के बारे अनोखी बात सामने आई है। वो बात क्‍या है, आइए जानते हैं:

हाथियों के नाम
01 / 05

हाथियों के नाम

सोशल मीडिया पर वायरल एक मीडिया रिपोर्ट में वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट स्वप्निल खताल के हवाले से दावा किया गया है। दावे में बताया गया कि, इंसानों की तरह ही हाथियों के भी अपने निजी नाम होते हैं, जिसका उपयोग कर झुंड का हर सदस्य एक दूसरे को संबोधित करता है।

हाथी भी पुकारते हैं
02 / 05

​हाथी भी पुकारते हैं​

स्वप्निल के हवाले से कहा गया कि, इंसानों की तरह ही हाथी अपने बच्चों का नाम रखते हैं और एक-दूसरे को बुलाने के लिए उस खास नाम का इस्तेमाल करते हैं। मजे की बात तो ये है कि, वो नाम सुनने में कुछ-कुछ इंसानों की तरह लगते हैं।

2024 की स्पेशल रिपोर्ट
03 / 05

​2024 की स्‍पेशल रिपोर्ट​

जंगली अफ्रीकी हाथियों से जुड़ी ये रिसर्च नेचर इकोलॉजी एंड इवोल्यूशन जर्नल में 10 जून 2024 को पब्लिश होने का दावा भी किया गया है। इसमें कहा गया कि, हाथी अपने साथियों को बुलाने के लिए उनके नाम पुकारना सीखते हैं और दूसरे हाथी भी अभ्‍यस्थ होने के बाद जवाब देते हैं।

कैसी होती है आवाज
04 / 05

​कैसी होती है आवाज​

बकौल स्वप्निल हाथियों की आवाज एक तरह की गड़गड़ाहट होती है। इस गड़गड़ाहट की तीन कैटेगरी हैं, पहला-बिछड़े साथी को बुलाने के लिए, दूसरा- अभिवादन के लिए और तीसरा- बच्चों की देखभाल के लिए।

कब पुकारते हैं हाथी
05 / 05

​कब पुकारते हैं हाथी​

दावा है कि, निगाह से बाहर चले गए हाथी को बुलाने, दूसरे साथी का अभिवादन करने और मादा हाथी द्वारा अपने बच्‍चे की देखभाल के दौरान हाथी अनोखी आवाज निकालते हैं। (डिस्‍क्‍लेमर: खबर में किए गए दावे वायरल दावों पर आधारित हैं, टाइम्‍स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited