Ajab Gajab: कब और किसने की थी 'होमवर्क' की खोज, जवाब सुनकर बच्‍चे जरूर निकालेंगे भड़ास

Ajab Gajab: स्कूल के दिनों में आपको भी होमवर्क (गृ‍हकार्य) करना बोझ लगता होगा। आजकल स्‍कूल जाने वाले कई बच्‍चों के साथ भी ऐसा है, लेकिन क्‍या आपको पता है कि, होमवर्क की खोज किसने और कब की थी ? अगर आपको नहीं मालूम है तो आज हम आपको जवाब देते हैं:

होमवर्क अभ्यास या टॉर्चर
01 / 05

​होमवर्क: अभ्‍यास या टॉर्चर ?​

क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो स्कूल में पढ़ाई से परेशान थे ? क्या आप भी होमवर्क से परेशान होकर इसे शुरू करने वाले शख्स को कोसा करते थे ? घबराइए नहीं ! आपके जैसे अनगिनत बच्‍चे आज भी होमवर्क की शुरुआत करने वाले शख्‍स का नाम जानना चाहते हैं, ताकि उससे भी होमवर्क करा कथित तौर पर टॉर्चर किया जा सके। और पढ़ें

इस नाम की चर्चा
02 / 05

​इस नाम की चर्चा​

होमवर्क की शुरुआत करने वालों में अक्सर 20वीं सदी में रहने वाले इतालवी शिक्षक रॉबर्टो नेविलिस की चर्चा की जाती है जो कि, वेनिस में एक स्कूल शिक्षक थे और कहा जाता है कि नियमित कक्षा के घंटों के बाहर छात्रों को कार्य सौंपने का विचार उन्हीं का था।

इन्होंने की थी खोज
03 / 05

​इन्‍होंने की थी खोज​

इंस्टाग्राम पर अमेजिंग फैक्ट नामक अकाउंट से शेयर की गई पोस्ट में इतालवी शिक्षक रॉबर्टो नेवोलिस का नाम बताया गया है। तस्‍वीर के साथ दावा किया गया है कि, नेविलिस में 1905 में होमवर्क का आविष्कार किया था और उन्होंने इसकी शुरुआत सजा के तौर पर की थी।

नाम सुनकर यूजर्स ने किया रिएक्ट
04 / 05

​नाम सुनकर यूजर्स ने किया रिएक्‍ट​

पोस्‍ट के कमेंट सेक्‍शन में एक यूजर ने लिखा, “उन्होंने यह नहीं सोचा होगा कि यह पूरी दुनिया के लिए सजा बन जाएगा।” दूसरे यूजर ने लिखा कि, “उनके लिए नर्क में खास जगह है।” वहीं तीसरे ने कहा कि, “कुछ बच्चे सोच रहे होंगे कि काश उन्हें डोरेमॉन की टाइम मशीन मिल जाए।”

अमेरिका में विवादित मुद्दा
05 / 05

​अमेरिका में विवादित मुद्दा​

दावा किया जाता है कि, होमवर्क को कई देशों ने शिक्षा पद्धतियों में तरजीह दी, लेकिन अमेरिका में यह शुरू से ही विवादास्पद मुद्दा रहा। (डिस्‍क्‍लेमर: इस खबर में किए गए सभी दावे वायरल दावों पर आधारित हैं। अत: टाइम्‍स नाउ नवभारत इनकी पुष्टि नहीं करता है।)

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited