अजब: भारत में इकलौती जगह जहां चारों दिशाओं से आती है ट्रेन, फिर कैसे नहीं होती टक्कर

Diamond Crossing in Nagpur: आपने भी कभी न कभी ट्रेन से सफर जरूर किया होगा। भारतीय ट्रेन दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेल सेवा है। ज्यादातर लोग ट्रेन से सफर करना इसलिए पसंद करते हैं, क्योंकि इसका सफर बहुत ही आरामदायक होता है। आज हम आपको भारतीय रेलवे की एक ऐसी विशेष चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। आपने शायद ही इससे पहले भारतीय रेलवे की ऐसी किसी चीज के बारे में सुना या देखा होगा।

डायमंड क्रॉसिंग
01 / 05

डायमंड क्रॉसिंग

भारतीय रेलवे की यह स्पेशल चीज डायमंड क्रॉसिंग है। आपने दो तरफ से ट्रेन की पटरियों को कटते देखा होगा, लेकिन आपको बता दें कि डायमंड क्रॉसिंग इस मामले में बेहद अनोखा है। चलिए हम आपको बताते हैं कि डायमंड क्रॉसिंग कैसे काम करता है।

चारों दिशाओं से आती है ट्रेन
02 / 05

चारों दिशाओं से आती है ट्रेन

बता दें कि डायमंड क्रॉसिंग एक ऐसी जगह है, जहां चारों दिशाओं से ट्रेन आती है। इस जगह पर पटरियां एक-दूसरे को एक दिशा से नहीं बल्कि चारों दिशाओं से काटती है।

विशेष परिस्थितियों में किया जाता है तैयार
03 / 05

विशेष परिस्थितियों में किया जाता है तैयार

डायमंड क्रॉसिंग बहुत ही विशेष परिस्थितियों में ही तैयार किया जाता है। देखने में ये जगह किसी सड़क के चौराहे की तरह नजर आती है। आप एक तरह से इस जगह को रेलवे का चौराहा भी कह सकते हैं।

एक ही जगह पर क्रॉस करते हैं चार रेलवे ट्रैक
04 / 05

एक ही जगह पर क्रॉस करते हैं चार रेलवे ट्रैक

डायमंड क्रॉसिंग में एक ही जगह पर चार रेलवे ट्रैक होते हैं, जो दो-दो की संख्या में एक-दूसरे को क्रॉस करते हैं। देखने में ये बिल्कुल डायमंड की तरह नजर आते हैं, इस कारण इसे डायमंड क्रॉसिंग कहा जाता है।

कैसे नहीं होता एक्सीडेंट
05 / 05

कैसे नहीं होता एक्सीडेंट

दरअसल, डायमंड क्रॉसिंग पर ट्रेनों का संचालन इस प्रकार से किया जाता है कि ये आपस में न टकराएं। यहां पर सारा खेल टाइम मैनेजमेंट का होता है। भारत में सिर्फ एक जगह नागपुर में ही डायमंड क्रॉसिंग है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited