अजब: भारत का सबसे अनोखा गांव, जहां चप्पल नहीं पहनते लोग, चलते हैं हाथ में टांगकर

Slippers Ban in Indian Village: भारत में बहुत सारी अनोखे रीति-रिवाज अपनाए जाते हैं। कई सारे रीति-रिवाज और परंपराएं आदिकाल से चली आ रही हैं। आज हम आपको एक भारतीय गांव में अपनाई जानी वाली सबसे अनोखी परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आप सोच में पड़ जाएंगे। यह ऐसी परंपरा है, जिसके बारे में जानकर पहले तो आप हैरान होंगे लेकिन बाद में आप अपना दिल हार बैठेंगे।

चप्पल नहीं पहनते इस गांव के लोग
01 / 05

चप्पल नहीं पहनते इस गांव के लोग

आपको जानकर हैरानी होगी कि देश में एक ऐसा गांव हैं, जहां के लोग चप्पल नहीं पहनते हैं। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि इस गांव के लोग बाहर तो चप्पल पहनकर जाते हैं, लेकिन जैसे ही गांव में एंट्री करते हैं चप्पल और जूते को अपने हाथ में टांग लेते हैं।

वजह है दिल छूने वाली
02 / 05

वजह है दिल छूने वाली

आप सोच रहे होंगे कि इस गांव में चप्पल पहनना मना क्यों है, तो आपको बता दें कि गांव के लोग ऐसा एक धार्मिक आस्था की वजह से करते हैं। गांव के लोगों का मानना है कि उनके गांव की रक्षा एक देवी करती हैं। इस देवी के सम्मान में लोग चप्पल-जूते नहीं पहनते हैं।

कहां है यह अनोखा गांव
03 / 05

कहां है यह अनोखा गांव

हम जिस गांव की बात कर रहे हैं वह तमिलनाडु राज्य में स्थित है। राज्य की राजधानी चेन्नई से लगभग 450 किलोमीटर दूर अंडमान नाम का गांव है। इस गांव के लोगों का मानना है कि उनकी रक्षा मुथ्यालम्मा नाम की एक देवी करती हैं।

पूरे गांव को मंदिर मानते हैं यहां के लोग
04 / 05

पूरे गांव को मंदिर मानते हैं यहां के लोग

सबसे अनोखी बात यह है कि देवी के सम्मान में लोग पूरे गांव को ही मंदिर मानते हैं। जिस तरह मंदिरों में लोग जूते-चप्पल पहनकर नहीं जाते हैं, उसी तरह इस गांव में भी लोग जूते-चप्पल पहनकर नहीं घुसते। हालांकि, बाहर से आए मेहमानों पर लोग अपने इस रिवाज को थोपते नहीं हैं।

हाथ में चप्पल टांगे दिख जाएंगे ग्रामीण
05 / 05

हाथ में चप्पल टांगे दिख जाएंगे ग्रामीण

आप अगर कभी इस गांव में जाते हैं तो आपको ग्रामीण हाथ में चप्पल टांगे दिख जाएंगे। दरअसल, गांव से बाहर निकलकर वह चप्पल-जूते पहन लेते हैं। बच्चे भी आपको चप्पल-जूते पहनकर स्कूल जाते दिखेंगे।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited